Home समाचार पहले 7 महीनों में 7 देशों की यात्रा करेंगे पीएम मोदी, इस...

पहले 7 महीनों में 7 देशों की यात्रा करेंगे पीएम मोदी, इस देश से करेंगे शुरुआत

160
0

अपने पहले कार्यकाल में विदेश यात्राओं के लिए खबरों में रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दूसरा कार्यकाल भी काफी व्यस्त रहने वाला है. पहले 7 महीनों में प्रधाममंत्री कम से कम 7 विदेश यात्राएं करेंगे. शुरुआत एक बार फिर दक्षिण एशियाई देश मालदीव से होगी. अपने पहले कार्यकाल के पहले दौरे में प्रधानमंत्री भूटान गए थे.

विदेश दौरे का कार्यक्रम-

>> मालदीव की यात्रा पर प्रधानमंत्री 7-8 जून को रहेंगे.
>>इसके बाद 13 जून को किर्गिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की बैठक में हिस्सा लेंगे. इस बैठक पर सबकी नजर इसलिए है क्योंकि यहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी रहेंगे और सबकी नजर इस बात पर रहेगी कि क्या दोनों नेता मुलाकात करते हैं.

>> 28 जून को जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भी प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे. दुनिया के अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ नरेंद्र मोदी इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेंगे.
>> अगस्त में होने वाले G7 समिट के लिए मोदी पेरिस जाएंगे
>> 4-6 सितंबर के बीच ईस्टर्न ईकोनॉमिक फोरम की बैठकमें हिस्सा लेने मोदी रूस में होंगे. इस दौरान रूसी राष्टपति पुतिन से मोदी की मुलाकात होगी.

>> सितंबर में ही संयुक्त राष्ट्र का महासम्मेलन न्यूयॉर्क में होगा. हालांकि अब तक प्रधानमंत्री के जाने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.
>> इसके बाद नवंबर में ईस्ट एशिया समिट बैंकॉक में और ब्रिक्स समिट में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे.

पहले कार्यकाल में की 60 देशों की यात्रा
अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 60 देशों की यात्रा की थी. अमेरिका से रूस और जापान तक दुनिया भर में भारत की छवि मजबूत देश के रूप में उभरी है. अब इसे अगले स्तर पर ले जाने का वक्त आ गया है.