Home समाचार इस हफ्ते 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा, पूरे उत्‍तर...

इस हफ्ते 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा, पूरे उत्‍तर भारत में रहेगा लू का असर

42
0

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित पूरे उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग की माने तो इस पूरे हफ्ते लोगों को झुलसना पड़ सकता है. दिल्ली-एनसीआर में बढ़ती गर्मी के पीछे अल नीनो के प्रभाव को जिम्मेदार बताया जा रहा है. वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी की वजह से लोग हिल स्टेशनों का रुख कर रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है और न ही मौसम में बदलाव की वजह से बारिश होने की संभावना है. अगले एक सप्ताह के दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार से शुरू हुई गर्मी में लगातार वृद्धि होगी और पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. सोमवार को न्यूनतम तामपान 26.9 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा. आसमान साफ होने से गर्मी और ज्यादा हो रही है. मंगलवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है. बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर के अलावा उत्‍तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में भी भीषण गर्मी का अनुमान जताया गया है. साथ ही इन क्षेत्रों में लू चलने का भी पुर्वानुमान है.

पिछले कुछ दिनों में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते कई बार हल्‍की बारिश के साथ आंधी-तूफान आ चुके हैं. इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई थी. लेकिन, आने वाले कुछ दिनों तक इसके कोई आसार नहीं हैं. इसके चलते मौसम ि‍विभाग ने अनुमान जताया है ि‍कि मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री के पार जा सकता है. जून महीने में इसमें और वृद्धि होने की बात कही गई है.

बढ़ते तापमान के बीच वैज्ञानिकों का कहना है कि अल नीनो के प्रभाव से मानसून प्रभावित हो रहा है. बताया जा रहा है कि इस साल अल नीनो के असर के चलते तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अप्रैल महीने से ही लू चल रही है.