Home स्वास्थ खरबूजा खाने से ही मिलेंगे ये 14 जबरदस्त फायदे

खरबूजा खाने से ही मिलेंगे ये 14 जबरदस्त फायदे

76
0
Health & Beauty: खरबूजा खाने से ही मिलेंगे ये 14 जबरदस्त फायदे

गर्मी के मौसम में आने वाला खरबूजा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदमंद होता है। इसमें पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे आप गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स आपको अन्य बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सुदंरता बढ़ाने के काम भी आता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खरबूजे का सेवन आपको क्या-क्या फायदे देता है।

खरबूजे के गुण

1 कप, क्यूब्स (160 g) खरबूजे में 54 कैलोरी और 0.3 g फैट होता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इसमें 0% कोलेस्ट्रॉल, 25.6 mg सोडियम, 12% पोटेशियम, 4% कार्बोहाइड्रेट, 5% डायटरी फाइबर, 13 ग्राम चीनी, 2% प्रोटीन, 108% विटामिन ए, 97% विटामिन सी, 1% कैल्शियम, 1% आयरन, 5% विटामिन बी -6 और 4% मैग्नीशियम होता है।

PunjabKesari

खरबूजे के फायदे
वजन घटाएं

लो फैट और कार्ब्स होने के कारण इसका सेवन वजन कंट्रोल में करता है। साथ ही इससे पेट भी भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

डायबिटीज करे कंट्रोल

खरबूजे में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) है। साथ ही फ्रैंटोज और ग्लूकोस एक नेचुरल शुगर है, जो खरबूजे में पाई जाती है इसलिए यह फल डायबिटीज मरीजों के लिए सुरक्षित है।

आंखों की रोशनी तेज

खरबूजे में विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इसको खाने से आंखों की रेटीना की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और आंखे लंबे समय तक ठीक रहती है।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद एडिनोसिन शरीर में खून को पतला करता है, जिससे रक्त गाढ़ा होने से बचा रहता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे आप हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक जैसी प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

मजबूत हड्डियां व मांसपेशियां

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन हड्डिों व मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। साथ ही इससेस आप जोड़ों व गठिया जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

कैंसर से बचाव

इसमें हाई विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होता है जो शरीर में मुक्त कणों को खत्म करते है। ये मुक्त कण शरीर की कोशिकाओं पर हमला करते हैं और कैंसर के विकास का कारण बनाते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

फोलिक एसिड अक्सर उन महिलाओं को देने की सलाह दी जाती है जो गर्भवती होने के लिए कोशिश या जो पहले से ही गर्भवती हैं। खरबूजे में भरपूर फोलेट होता है, जो गर्भवती महिलाओं में नए कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और यह भ्रूण में ट्यूब विकारों को भी रोकती है।

PunjabKesari

मासिक धर्म ऐंठन से राहत

मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द की समस्या को दूर करने के खरबूजे का सेवन करें। साथ ही इससे माहवारी के दौरान होने वली हैवी फ्लो व रक्त के थक्के (Clotting) भी कम हो जाते हैं।

तनाव से राहत

इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे दिमाग में ऑक्सीजन का प्लो बढ़ता है। इससे दिमाग आराम मिलता है और तनाव और टेंशन दूर होती है। साथ ही इसमें सुपरऑक्सइड डिसूटासेज भी है जो रक्तचाप को कम करने और तंत्रिकाओं को आराम दिलाने के लिए तनाव से लड़ते हैं।

तरबूज के ब्यूटी बेनिफिट्स

ग्लोइंग स्किन

पानी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन बॉडी के साथ त्वचा को भी हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसका पल्प चेहरे पर 10 मिनट लगाने से त्वचा में ग्लो भी आता है क्योंकि इससे त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं।

PunjabKesari

दाग-धब्बे मिटाएं

खरबूजे के पल्प और शहद को मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरे धो लें। इस पैक से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा में मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है। साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

टैनिंग को करे दूर

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए दूध बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। सनबर्न से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन की गहराई से सफाई भी करता है। 

एंटी-एजिंग की समस्याएं

खीरे और खरबूजे को पीसकर चेहरे पर लगाने से एंटी-एजिंग की समस्याएं दूर रहती हैं। साथ ही इससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है और यह सनबर्न से भी निजात दिलाता है।

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद

इसमें पर्याप्त मात्रा में इनोसिटॉल होता है, जो जड़ों से बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है। इतना ही नहीं, यह बालों को नेचुरल कंडीशन भी करता है। इसके लिए 1 कप खरबूजे को मैश करें और शैम्पूिंग के बाद इस पल्प के साथ अपने बालों की मालिश करें। और 10 मिनट के बाद बाल धो लें।