Home जानिए इन ख़ूबसूरत महिलओं को देखने के लिए तरसते थे लोग देखें तस्वीरें

इन ख़ूबसूरत महिलओं को देखने के लिए तरसते थे लोग देखें तस्वीरें

120
0

जी हां दोस्तों इतिहास में ये तीन महिलाएं ऐसी थी जिनकी सुन्दरता के सभी दीवाने थे| आइये जानते हैं इनके बारे में

1. रानी पद्मिनी – चित्तौड़ की महारानी रानी पद्मिनी इतिहास की सबसे खूबसूरत रानियों में से एक मानी जाती है । वह इतनी खूबसूरत थी कि उन्हें देखने के लिए लोग तरसते थे । उस समय मुगल सल्तनत का बादशाह अलाउद्दीन खिलजी भी उन्हें देखने के लिए और उन्हें हासिल करने के लिए 8 महीने तक चित्तौड़ की सीमा पर डेरा डाले हुए था पर खिलजी की इस मंशा को रानी पद्मिनी ने कामयाब नहीं होने दिया और चित्तौड़ की सारी औरतों ने अपने आप को अग्नि के हवाले कर दिया और खिलजी देखता रह गया ।

2. जोधा बाइ – जोधा एक हिंदू राजा की बेटी थी और दिखने में इतनी खूबसूरत थी कि उनकी खूबसूरती की चर्चा पूरे भारत में थी उस समय भारत पर मुगल सल्तनत के सुल्तान अकबर का राज था । इतिहासकारों का कहना है कि अकबर ने जोधा को एक मेले में देखा था और उनकी खूबसूरती देखकर वह इतने मोहित हो गए कि जोधा बाई को हासिल करने के लिए अकबर ने आमेर पर हमला कर दिया । अपने राज्य को बचाने के लिए जोधा के पिता को जोधा बाई की शादी अकबर से करनी पड़ी हालांकि बाद में अकबर ने हिंदू मुस्लिम भाईचारे को बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया और वह भारत के अच्छे राजाओं में से एक हुए ।

3. शहजादी फिरोजा – शहजादी फिरोजा को भी इतिहास की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है । आप जानकर हैरान रह जाएंगे की शहजादी फिरोजा अलाउद्दीन खिलजी की सगी बेटी थी जिसे जालोर के कान्हड़देव से प्रेम हो गया था पर जब खिलजी को यह बात पता चली कि उसकी राजकुमारी को एक हिंदू राजकुमार से प्रेम है तो खिलजी ने कान्हड़देव का वध करवा दिया । इतिहासकारों का कहना है कि शहजादी फिरोजा ने बाद में प्रेम विलास में आत्महत्या कर ली थी ।