Home राष्ट्रीय जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाने की तैयारी,पेश हो सकता है प्रस्ताव

जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाने की तैयारी,पेश हो सकता है प्रस्ताव

90
0

बीजेपी सरकार अब संसद के मौजूदा सत्र में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा कोई बड़ा विधेयक पेश कर सकती है. इस पर बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा शुक्रवार को जनसंख्या विनियमन विधेयक पेश कर सकते हैं. इस बिल में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कोई कड़ा कानून बनाने की पेशकश हो सकती है. बीजेपी के नेता इसे लेकर कई मौकों पर बयान देते आए हैं.जनसंख्या नियंत्रण विधेयक में पूरे देशभर के लिए कानून बनाने की बात हो सकती है, जिसमें दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर रोक लगाई जा सकती है. इसके लिए नसबंदी जैसे उपायों को जरूरी बनाए जाने का प्रस्ताव भी लाया जा सकता है. ये सभी जाति, धर्म और समुदाय के लिए लागू होगा

राज्यसभा की कार्य सूची में 14वें नंबर पर राकेश सिन्हा का नाम प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने वाले सांसद के तौर पर दर्ज है. राकेश सिन्हा आरएसएस के प्रचारक रहे हैं. जिसके बाद उन्हें राज्यसभा सदस्य के तौर पर चुना गया था. बता दें कि संघ भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर काफी सक्रिय रहा है. अब संसद में विधेयक पेश करके इस पर कानून बनाने की कोशिश होगी.

लोकसभा में उठाया था मुद्दा

लोकसभा में बीजेपी के सांसद सुधीर गुप्ता ने जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे को हाल ही में लोकसभा में उठाया था. उन्होंने देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए कोई नीतिगत फैसला करने की मांग की थी. गुप्ता ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 2027 तक देश की जनसंख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पहुंचने के आसार हैं. जनसंख्या बढ़ने के कारण अशिक्षा और गरीबी जैसी चुनौतियां सामने आ रही हैं जिनसे यह सरकार निपट रही है. लेकिन उसे जनसंख्या नियंत्रण पर नीतिगत फैसला लेना चाहिए.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी जनसंख्या नियंत्रण की बात कर चुके हैं. उन्होंने कहा था, बढ़ती जनसंख्या के कारण समाज में एक असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई है. इस असंतुलन को खत्म करने के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग जरूरी है. आम लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा, स्वच्छ वातावरण, अच्छी सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है.

गिरिराज सिंह बोले, दो बच्चों का हो नियम

वर्ल्ड पॉपुलेशन डे के मौके पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि देश में हिंदू-मुस्लिम दोनों के लिए दो बच्चों का नियम होना चाहिए और जो इस नियम को न माने, उससे वोट देने का अधिकार छीन लिया जाना चाहिए. इसके अलावा गिरिराज सिंहने एक ट्वीट भी किया जिसमें उन्होंने लिखा,

हिंदुस्तान में जनसंख्या विस्फोट अर्थव्यवस्था सामाजिक समरसता और संसाधन का संतुलन बिगाड़ रहा है. जनसंख्या नियंत्रण पर धार्मिक व्यवधान भी एक कारण है,हिंदुस्तान 47की तर्ज़ पर सांस्कृतिक विभाजन की ओर बढ़ रहा है. सभी राजनीतिक दलों को साथ हो जनसंख्या नियंत्रण क़ानून के लिए आगे आना होगा.