Home जानिए मुंबई के ‘ताज होटल’ में काम करने वाले वेटर की सैलरी जान...

मुंबई के ‘ताज होटल’ में काम करने वाले वेटर की सैलरी जान पैरो तले जमीन खिसक जाएगी

228
0

कहते हैं दुनियां में कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता हैं. आप किसी भी फिल्ड में हो यदि आप उसमे महारात हासिल कर लो और हमेशा टॉप पोजीशन पर जाने की कोशिश करते रहो तो आप एक सफल और अमीर व्यक्ति कहला सकते हैं. पैसा एक ऐसी चीज हैं जो हर क्षेत्र में खूब होता हैं. बस आपको उसे सही ढंग से कमाते आना चाहिए. मसलन यदि आप किसी होटल में वेटर का काम करना चाहो तो परिवार और समाज में कई लोग आपके ऊपर हंसेंगे और आपका मजाक भी उड़ाएंगे. हालाँकि इस फिल्ड में भी आप मजाक उड़ने वाले लोगो से कही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपके अंदर टेलेंट और कुछ अन्य खूबियां होनी चाहिए. जैसा कि हमने आपको बताया हर फिल्ड में एक टॉप पोजीशन होती हैं. ऐसे में वेटरों की बात करे तो मुंबई के ताज होटल में काम करने वाले इन वेटरों की मासिक आय जान आप भी अहिरान रह जाएंगे.

मुंबई एक ऐसा शहर हैं जहां रोजाना लाखों लोग अपनी आँखों में सपने संजोय आते हैं. इसलिए इसे सपनो की नगरी भी कहा जाता हैं. यहां एक गरीब से लेकर बेहद अमीर तक हर तरह के लोग रहते हैं.

आपको कई ऐसे उदाहरण भी मिल जाएंगे जिसमे मुंबई आने वाले छोटे मोटे या मिडल क्लास के लोग बाद में अपने हुनर और मेहनत के दम पर अमीर बन गए. विदेश से भी जब कोई भारत घुमने आता हैं तो ज्यादातर केस में पहले मुंबई ही आना पसंद करता हैं. जहां एक तरफ मुंबई में कई स्लम एरिया हैं जो गरीबी में बुरी तरह डूबे हुए हैं तो वहीं दूसरी और ऐसे आलिशान जगहें भी हैं जहां सिर्फ शहर के अमीर लोग ही जाते हैं. मुंबई में अमीरों की ऐसी ही एक फेवरेट जगह हैं ‘ताज होटल’.

ताज होटल मुंबई का सबसे फेमस होटल हैं. इसका नाम सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि देश विदेश में भी चलता हैं. कई बड़ी बड़ी हस्तियाँ यहां आकर रूकती हैं, खाना खाती हैं और एन्जॉय करती हैं. इसे आप बेहद अमीर लोगो का होटल भी कह सकते हैं.

यहां मिलने वाली हर चीज की कीमत सामान्य होटल से कई गुना ज्यादा होती हैं. एक तरह से ये अमीरी और रिच स्टेटस का सिम्बोल होता हैं. जब यहां आने वाले लोग एक दिन में ही लाखो रुपए खर्च कर जाते हैं तो यक़ीनन इसमें काम करने वाले लोगो को भी अच्छी खासी सैलरी मिलती होगी. ताज होटल में काम करने वाले वेटर में कई सारी खूबियाँ देखी जाती हैं.

जैसे उसकी एजुकेशन, कम्युनिकेशन स्किल्स, अंग्रेजी, नेचर इत्यादि. फिर कई तरह के इंटरव्यू भी होते हैं जिसके बाद कहीं जाकर उन्हें इस आलिशान होटल में वेटर की नौकरी करने का मौका मिलता हैं. इस होटल में काम करने का सपना कई सारे लोग देखते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह होटल में मिलने वाली मोटी सैलरी होती हैं.

ये हैं ताज होटल में काम करने वाले वेटरों की सैलरी

चलिए अब हम सस्पेंस ख़त्म करते हुए आपको बताते हैं कि ‘ताज’ होटल में काम करने वाले वेटर को 1 लाख 30 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए तक की सैलरी मिलती हैं. इतना पैसा कई लोग बड़ी बड़ी डिग्री लेने के बाद भी नहीं कमा पाते हैं जितना यहाँ के वेटर कमा लेते हैं.