Home जानिए तांबे के बर्तन में ये चीज़ें बन जाती है जहर

तांबे के बर्तन में ये चीज़ें बन जाती है जहर

58
0

जैसा की आप सभी जानते है की सुबह-सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना शरीर के लिए पूरी तरह अमृत माना जाता है। और यह हमारे शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाता हैं। यह बात हम सभी अच्छी तरह जानते हैं और शायद तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते भी है।

लेकिन कई लोगों को ऐसा लगता है कि जैसे तांबे के बर्तन में रखा पानी हमें बहुत अधिक फायदा देता है, वैसे कोई भी चीज इसमें रखकर खाने से अत्यधिक फायदे होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। क्‍या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को तांबे के बर्तन में रखकर खाने से वह चीजें पूरी तरह जहर के सामान बन सकती है।

दही – यूं तो दही में पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन डी, विटामिन B12, विटामिन B6 और कोलेस्ट्रॉल जैसे कई सारे पोषक तत्व हमारे शरीर की बीमारियों के लिए पूरी तरह रामबाण का काम करते है लेकिन अगर दही को तांबे के बर्तन में रखा जाए तो इससे मिलने वाले फायदे होने की जगह विल्कुल उल्टा होता है।

दही में मौजूद पोषक तत्व तांबे के साथ रिएक्ट करते हैं जिस वजह से लोगों को फूड पॉइजनिंग की गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए दही को कभी भी तांबे के बर्तन में नहीं जमाना चाहिए।

सिरके वाला अचार –सिरके वाला अचार भी ताम्बे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए क्योंकि सिरका मेटल के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करने लगता है जिस वजह से कॉपर पॉइजनिंग भी हो सकती है।

नींबू का जूस –नींबू के जूस में मौजूद एसिड तांबे के साथ मिलकर पूरी तरह रिएक्ट करते हैं जो आपकी सेहत के लिए अत्यधिक नुकसानदेह होता है। इसकी वजह से लोगों में गैस बनना, पेट में दर्द जैसी गंभीर समस्या होती है।

खट्टी चीजे –किसी भी तरह की खट्टी चीजों को तांबे के बर्तन में रखने से पूरी तरह बचना चाहिए। तांबे के बर्तन में रखने के बाद इन चीजों को खाने से अत्यधिक कमजोरी और आलस आने लगता है।

अचार –साथ ही अगर आप बहुत लंबे समय तक तांबे में रखी चीजें खाते हैं तो आपको चक्कर और बेहोशी भी आने लगती हैं। अचार को खासकर तांबे के बर्तन में रखने से हमें अवश्य बचना चाहिए। दरअसल, अचार में खट्टापन होने की वजह से यह तांबे के बर्तन में पूरी तरह खराब हो जाता है।