Home व्यापार 1500 लोगों को मिलेगी नौकरी, पेप्सिको करेगी इस राज्य में निवेश 514...

1500 लोगों को मिलेगी नौकरी, पेप्सिको करेगी इस राज्य में निवेश 514 करोड़ रुपये

76
0

कोल्ड ड्रिंक्स, चिप्स आदि बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी पेप्सिको (PepsiCo) इंडिया ने उत्तर प्रदेश में 514 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह-2 में फूड एंड बेवरेजेज कंपनी पेप्सिको इंडिया ने कहा कि उसने यूपी में ग्रीनफील्ड स्नैक्स विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए अगले तीन वर्षों में 514 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है. इससे राज्य में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 1500 से ज्यादा नौकरियों के अवसर पैदा होंगे. शिलान्यास समारोह में गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में पेप्सिको और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर भी हुआ.

2022 तक स्नैक्स बिजनेस दोगुना करना लक्ष्य
पेप्सिको का उद्देश्य है कि देश में साल 2022 तक उसका स्नैक्स बिजनेस दोगुना हो. ग्रीनफील्ड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने से ना सिर्फ कंपनी को फायदा होगा, बल्कि देश में रोजगार भी बढ़ेगी. इस संदर्भ में कंपनी ने कहा है कि इससे 1500 से ज्यादा लोगों को नौकरी मिलेगी.

पेप्सिको के अहमद अल शेख ने कहा, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. मैंने किसी और देश में अपने जड़ों से जुड़े रहते हुए आगे बढ़ने की इतनी भूख नहीं देखी. यूपी में हम अपने उत्पादों के लिए 7000 टन आलू यूपी से लेंगे. यूपी में सरकार के साथ हमारा अनुभव काफी बेहतर रहा है. प्रकिया का डिजिटिलाइज किया जाना और सिंगल विंडो सिस्टम काफी अच्छा प्रयोग है.

मौजूदा समय में कंपनी एग्री-प्रोग्राम के तहत लेज (Lays) और अंकल चिप्स (Uncle Chipps) में इस्तेमाल होने वाले सभी आलू स्थानीय किसानों से ही लेती है. इससे देश के 13 राज्यों से करीब 24,000 किसान जुड़े हैं. बता दें कि ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह-2 के तहत विभिन्न योजनाओं के तहत 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव रखी गई.