Home देश रिपोर्ट में हुआ खुलासा : इस पक्षी की प्रजाति हाई वोल्टेज लाइन...

रिपोर्ट में हुआ खुलासा : इस पक्षी की प्रजाति हाई वोल्टेज लाइन के कारण विलुप्ति की कगार पर पहुंची

63
0

हाई वोल्टेज के कारण ग्रेट इंडियन बस्टर्ड तेजी से विलुप्त हो रहे हैं। हाल ही में एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने इस बात का खुलासा किया है। इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि ग्रेट इंडियन बस्टर्ड अपनी प्रजाति की लुप्तिति की ओर बढ़ रही है।

वहीं, पर्यावरण मंत्रालय की एक रिपोर्ट में भी इस बारे में खुलासा किया गया है। मंत्रालय की रिपोर्ट में इसके कारणों का खुलासा करते हुए कहा गया है कि हाई वॉल्टेज लाइनों से टकराने के कारण गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पूरी तरह लुप्त होने की ओर बढ़ रहा है।

इसके संबंध में मंत्रालय के तहत सांविधिक निकाय ने कहा कि अब इनकी संख्या सिर्फ 150 ही बची है। जो कि एक चिंता का विषय बना हुआ है। जिनकी अधिकतम संख्या जैसलमेर में है।

जानकारी के लिए बता दें कि हर साल ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के हाई वॉल्टेज लाइनों के टकराने के कारण इनकी संख्या में 15 फीसदी की दर से कमी आ रही है।

डब्ल्यूआईआई ने हैरान करने वाली बात का खुलासा किया है। उसकी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 30 वर्षों में इनकी आबादी में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। जैसलमेर में इनकी हुई मौतों की बात की जाये तो सिर्फ जैसलमेर में ही 2017-18 में 5 जीआईबी मौतों को दर्ज किया गया है।

अगर इनकी अन्य प्राकृतिक कारणों से हुई मौतों की बात की जाये तो इनकी दर 4-8 प्रतिशत है। ज​बकि यही संख्या हाई वॉल्टेज लाइनों में 15 ​फीसदी तक पहुंच जाती है। जिसके बाद रिपोर्ट में इनके बारे में चेतावनी दी गई है कि इनकी ज्यादा मौतें बिजली ट्रांसमिशन लाइनों की वजह से होती है।

अगर इस समस्या का जल्द ही कोई निदान नहीं निकाला गया तो इसकी प्रजाति पूरी तरह से विलुप्त हो सकती है। बता दें कि सरकार ने इनकी प्रजाति के संरक्षण के लिए हाल ही में 33 करोड़ रुपये जारी किये हैं।