Home जानिए पति को हो सकता है बड़ा नुकसान, सिंदूर लगाते समय बिल्कुल न...

पति को हो सकता है बड़ा नुकसान, सिंदूर लगाते समय बिल्कुल न करें ये गलती, जरुर जानें

83
0

सिन्दूर एक लाल या नारंगी रंग का सौन्दर्य प्रसाधन होता है जिसे भारतीय उपमहाद्वीप में महिलाए प्रयोग करती हैं। हिन्दू, बौद्ध, जैन और कुछ अन्य समुदायों में विवाहित स्त्रियाँ इसे अपनी माँग में पहनती हैं। इसका प्रयोग बिन्दियों में भी होता है। रसायनिक दृष्टि से सिन्दूर अक्सर पारे या सीसे के रसायनों का बना होता है, इसलिए विषैला होता है और इसके प्रयोग में सावधानी बरतने को और इस पदार्थ को बच्चों से दूर रखने को कहा जाता है।
विवाह के समय भी सिंदूरदान की विधि का भी एक ख़ास महत्व है. इसके बाद ही विवाह की विधि को पूर्ण माना जाता है और एक बार विवाह हो जाने के पश्चात् सभी सुहागिन महिलाओं का सिदुर लगाना अनिवार्य होता है. हालांकि बदलते ज़माने में कई लोग रुढिवादिता मानने लगते हैं और आजकल कई लड़किओं को शादी हो जाने के बाद भी बिना सिंदूर के भी देखा जाता है परन्तु आपको जानकर हैरानी होगी की हिन्दू धर्म में बनायी गयी परमपराओं के केवल धार्मिक महत्व नही है.
अपितु इसके कई वैज्ञानिक महत्व भी बताये गए हैं. दोस्तों, क्या आप जानते हैं महिलाओं को सिंदूर लगाते समय कौन-सी छोटी सी गलतीयां नहीं करनी चाहिए ? अगर नही जानते हैं, तो हमारे आज के इस पोस्ट अंत तक जरुर पढ़ें और साथ ही हमारे पोस्ट को लाइक, कमेंट, शेयर करना ना भूलें और साथ ही हमें फॉलो भी करें.
तो आईये जानते हैं उस गलती के बारे में –
1.दुसरे का सिंदूर न लगाएं – दोस्तों, शादीशुदा महिलाओं को सदैव सिंदूर अपने पैसे से खरीदकर लगाना चाहिए. किसी अन्य के पैसे से खरीदा गया सिंदूर लगाने से बचना चाहिए. अगर कोई महिला ऐसा करती है अपने पैसे से सिंदूर नहीं खरीदती है तो इससे उनके पति के जीवन पर गहरा और बुरा असर पड़ सकता है.
चाहे कितनी भी बड़ी मजबूरी हो परन्तु शादीशुदा महिलाओं को किसी दूसरी महिला के सिंदूर को अपने मांग में भरने से बचना चाहिए. किसी दूसरी महिला के सिंदूर को मांग में भरना बहुत ही अशुभ होता है ऐसे करने वाली महिलाओं के पति को धन सम्बन्धी समस्यायों का सामना करना पड़ता है. सुहागिन महिलायें भूलकर भी दूसरी महिला का सिंदूर अपने मांग में लगाएं.
2.उपहार में मिले सिंदूर का प्रयोग न करें – दोस्तों, कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग सुहागिन महिला को उपहार में सिंदूर वगेरह दिया करते हैं और महिलाएं बिना कुछ सोचे उसका इस्तेमाल भी करने लग जाती हैं. सुहागिन महिलाओं को उपहार में मिले सिन्दुरों का उपयोग करने से बचना चाहिए. क्योंकि शास्त्रों में बताया गया है की महिलाओं को उपहार में मिले सिन्दूर का उपयोग कभी भी नहीं करना चाहिए. महिलाओं को उपहार में मिले सिन्दूर का उपयोग करने से उनके पति को बहुत बड़ी परेशानियों का सामना करना पड सकता है.