Home समाचार लोगों ने लूटा : राजस्थान के जोधपुर मठ में मिला करोड़ों का...

लोगों ने लूटा : राजस्थान के जोधपुर मठ में मिला करोड़ों का खजाना

79
0

राजस्थान के जोधपुर जिले के सालवा कला गाँव में एक मठ के निर्माण के दौरान खुदाई के दौरान, प्राचीन खजानों को मिटा दिया गया था और लोगों को लूट लिया गया था। राजस्थान के जोधपुर जिले के सालवा कला गाँव में, एक मठ में निर्मित मठ में चाँदी के सिक्कों से भरे कुछ स्मारक मिले।

लोगों की भीड़ ने बताया कि चांदी का सिक्का मिला था। कहा जाता है कि जोधपुर से 3 कि.मी. दूर के मठ में निर्माण कार्य किया गया था। खुदाई के दौरान मिट्टी में से कुछ निकाला गया था। मतला के पास एक सिलिका था।

सूत्रों के अनुसार, सिक्का मुगल काल का है और मोहम्मद शाह ने उस पर लिखा था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के वीएस जोधपुर सर्कल के अधीक्षक बुदिगर ने कहा कि सिक्का 1 से 5. तक चलता था। इस सिक्‍का का फारसी में एक पाठ है। सिक्‍का के एक तरफ राजा मोहम्‍मद शाह का नाम है और प्रत्‍येक सिक्‍का 8.5 ग्राम का है। ग्रामीणों का कहना है कि मठ में खुदाई के दौरान कुछ दिन पहले कुछ प्राचीन सिक्का भरी हुई बोतलें भरी हुई थीं।

कुछ ग्रामीणों को लूट लिया गया था और कुछ सिक्का उनके द्वारा रखे गए थे। पुलिस को सूचना मिली कि सिक्का मिलने की सूचना मिलने के बाद घटना स्थल पर पहुंची, लेकिन लोगों को सिक्का लूटने से नहीं रोक सकी। गाँव के छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक लोग ख़ज़ाना लूटने के लिए पहुँचे और सिक्का और गहने लूटने के लिए भाग गए।

लोगों ने कहा कि पांच से अधिक सिक्का लोगों को अपने साथ ले गए थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की, लेकिन ग्रामीण नहीं माने।