Home समाचार देश और अर्थव्‍यवस्‍था के प्रति गंभीर नहीं हैं पीएम मोदी-वित्‍त मंत्री, सरकार...

देश और अर्थव्‍यवस्‍था के प्रति गंभीर नहीं हैं पीएम मोदी-वित्‍त मंत्री, सरकार के पास राजस्व की भारी कमी : कांग्रेस

45
0

देश में बिगड़ी अर्थव्यवस्था को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा कि आर्थिक मंदी के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है।

उन्होंने आगे कहा, “मोदी सरकार को पता ही नहीं है कि अर्थव्यवस्था को कैसे चलाना है। सरकार की गलती की वजह से ही आज भारतीय अर्थव्यस्था का ये हाल हुआ है।” उन्होंने आगे कहा, “पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश और अर्थव्यवस्था के प्रति गंभीर नहीं हैं। सत्‍ता में आने के बाद सरकार के पिछले चार महीनों के कार्यकाल को देखने के बाद यही लगता है कि पीएम और वित्त मंत्री देश और अर्थव्यवस्था के प्रति गंभीर नहीं है। देश में 35 लाख नौकरियां केवल ऑटोमोबाइल सेक्टर में खत्म हुई हैं।”

आनंद शर्मा ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था का आज जो हाल है वैसा आजादी के बाद पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने आगे कहा कि पिछले 7 साल में सबसे बड़ी गिरावट हमारे निर्माण क्षेत्र में आयी है। गंभीर चिंता इस बात को लेकर है कि निवेश टूट रहा है। पूंजीगत वस्तुओं में 21% गिरावट आयी है।

उन्होंने आगे कहा, “टेक्सटाइल सेक्टर में मिल बंद हो रही है। हथकरघा का जाना-माना पानीपत केंद्र लगभग बंद हो गया है, चमड़ा उद्योग संकट में है। सरकार के पास राजस्व की भारी कमी है। सितंबर के आंकड़ों के अनुसार सरकार ने लगभग 24 लाख करोड़ रुपए का बजट अनुमान रखा था, जो 18% से ऊपर है। ये पहले 5 महीने में 7% भी नहीं हुआ। भारत की सरकार का जीएसटी रिफंड, एक्सपोर्ट रिफंड और पीएसयू के बिना भुगतान वाले बिल का आंकड़ा लगभग ₹10 लाख करोड़ है। अगर इसको जोड़ लिया जाए तो, राजकोषीय घाटा 3.3% न होकर 8% से ऊपर होगा।”

इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार द्वारा विपक्षी दलों के नेताओं को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “ये सरकार बदले की भावन से काम कर रही है और विपक्षी दलों के नेताओं को निशाना बना रही है। जो भी दलें उनका विरोध कर रही है उन पर दबाव बनाने के लिए विपक्षी दलों पर कार्रवाई की जा रही है।” उन्होंने कहा कि टीएमसी, टीडीपी, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं जो उनका विरोध कर रहे हैं इसलिए, उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।