Home समाचार मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, 4 से 10 नवंबर तक ठप...

मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, 4 से 10 नवंबर तक ठप रहेगी ये सुविधा

116
0

 अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। टेलीकॉम रेगुलेटर भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल यूजर्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। आप अगर अपने सिम ऑपरेटर को लेकर परेशान हैं और उसे बदलना चाहते हैं तो अभी बदल दीजिए क्योंकि अगले महीने कुछ दिनों के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) सेवा बंद रहने वाली है।बंद रहेगी MNP सेवा
इसलिए बंद रहेगी MNP सेवा

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने बताया कि, अगले महीने 4 से 10 नवंबर तक लोग मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि नवंबर से ग्रहकों के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की आसान और नई व्यवस्था आ रही है। बता दें इस सुविधा से ग्राहक मोबाइल नंबर में बदलाव किए बिना ही दूसरे ऑपरेटर में स्विच कर पाते है। ट्राई के ऐलान के बाद से ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले समय में ग्राहक खुद अपने फोन से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

MNP में लगेगा कम समय
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में लगेगा कम समय

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक ट्राई के अधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था से इस मोबाइल नंबर पोर्ट करने कि प्रक्रिया में तेजी आएगी, अभी जहां ग्राहकों को एक हफ्ते का इंतजार करने पड़ता है वहीं इस सुविधा के अपडेट होने के बाद इसमें और कम समय लगेगा। वर्तमान में इस समय ग्रहकों को पोर्ट के लिए कम से कम 6 दिन का इंतजार करना पड़ता है।

4 नवंबर से पहले करा लें पोर्ट
4 नवंबर 2019 से पहले करा लें पोर्ट

ट्राई द्वारा दी गई जानकारी मे बताया गया कि, नवंबर में 6 दिनों को लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सेवा ठप रहेगा। यह 4 नवंबर से लेकर 10 नवंबर के लिए बंद रहेगा, सेवा अपडेट होने के बाद से यह 11 बजे फिर से ग्राहकों के लिए शुरू कर दी जाएगी। अगर किसी को उससे पहले अपना ऑपरेटर बदलना चाहता है तो ग्रहाकों को 4 नवंबर शाम 6 बजे तक यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।