Home लाइफस्टाइल मांस से भी अधिक ताकतवर मानी जाती है ये 3 सब्जियां, सेवन...

मांस से भी अधिक ताकतवर मानी जाती है ये 3 सब्जियां, सेवन करने से शरीर बनता….

112
0

पालक अमरन्थेसी कुल का फूलने वाला पादप है, जिसकी पत्तियाँ एवं तने शाक के रूप में खाये जाते हैं। पालक में खनिज लवण तथा विटामिन पर्याप्त रहते हैं, किंतु ऑक्ज़ैलिक अम्ल की उपस्थिति के कारण कैल्शियम उपलब्ध नहीं होता। यह ईरान तथा उसके आस पास के क्षेत्र का देशज है। ईसा के पूर्व के अभिलेख चीन में हैं, जिनसे ज्ञात होता है कि पालक चीन में नेपाल से गया था। 12वीं शताब्दी में यह अफ्रीका होता हुआ यूरोप पहुँचा।
आजकल की व्यस्त जीवनशैली व खान-पान की कुछ गलत हरकतों की कारण से मनुष्य का जिंदगी पूरी प्रकार से प्रभावित हो चुका है, इससे मनुष्य के शरीर में कमजोरी आना एक आम परेशानी हो गई है। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसी तीन सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी अधिक फायदेमंद मानी जाती है और इन सब्जियों के अंदर मांस से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 1. पालक –
ये बात तो आप सभी बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं कि पालक का सेवन हमारी स्वास्थ्य के लिए काफी काफी अधिक लाभदायक माना जाता है, ये हमारे शरीर से कई प्रकार की रोगों को दूर रखता है और हमारे शरीर को मजबूत बनाता है। पालक में 49% प्रोटीन पाया जाता है जो मांस से भी अधिक होता है।
2. ब्रोकली –
ब्रोकली एक ऐसी सब्जी मानी जाती है जिसमें चिकन से भी करीब 22% अधिक प्रोटीन पाया जाता है। चिकन के अंदर प्रोटीन की मात्रा 30% होती है जबकि ब्रोकली के अंदर प्रोटीन की मात्र 45% होती है। इसलिए आपको ब्रोकली की सब्जी का सेवन अवश्य करना चाहिए।
3. मशरूम –
मशरूम एक ऐसी सब्जी होती है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है और हमारा सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होती है। मशरूम में 38% प्रोटीन पाया जाता है जो कि मांस से भी अधिक ताकतवर है।