Home लाइफस्टाइल अंडे खाने का सही तरीका, 99% लोग नहीं जानते

अंडे खाने का सही तरीका, 99% लोग नहीं जानते

238
0

अण्डा गोल या अण्डाकार जीवित वस्तु है जो बहुत से प्राणियों के मादा द्वारा पैदा की जाती है। अधिकांश जानवरों के अंडों के ऊपर एक कठोर आवरण होता है जो अण्डे की सुरक्षा करता है। यद्यपि अण्डा जीवधारियों द्वारा अपनी संताने पैदा करने का मार्ग है, किन्तु अण्डा खाने के काम भी आता है। पोषक तत्वों की दृष्टि से इसमें प्रोटीन एवं चोलाइन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।
दोस्तों कुछ लोग शरीर को ताकतवर और बॉडी बनाने के लिए बिना सोचे समझे एकदम से दर्जनों अंडे खाना शुरू कर देते हैं। इसके परिणाम स्वरूप उनका पेट गड़बड़ हो जाता है। या कब्ज से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए इसका सेवन उचित मात्रा में वह सही तरीके से करना बेहतर माना जाता है।

 ये है सही तरीका
दोस्तों वैसे तो हम अंडे को कई तरीके से खाते हैं। बहुत से लोग तो इसको कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। लेकिन अंडे को उबालकर खाना ही सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि अंडे में मौजूद प्रोटीन का अधिकतम भाग हमारे शरीर को प्राप्त होता है। जिससे तेजी से मसल्स ग्रोथ करने में सहायता मिलती है।
दोस्तों उबला हुआ अंडा खाते समय उसकी पीली जर्दी को हटाकर खाना चाहिए। क्योंकि जर्दी में प्रोटीन के साथ फैट की मात्रा भी मौजूद होती है। ऐसे में आपका वजन पहले से ज्यादा बढ़ सकता है। हमेशा अंडे का सफेद भाग का सेवन करना चाहिए।
दोस्तों अंडे को सुबह खाली पेट नाश्ते के समय खाना बेहतर माना जाता है। कुछ लोग शाम को खाने के समय अंडे का सेवन करते हैं। जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।