Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ – देशभर के स्टेशन में स्टेशन मास्टर, पैनल और रिले रूम...

छत्तीसगढ़ – देशभर के स्टेशन में स्टेशन मास्टर, पैनल और रिले रूम में वीडियो रिकार्डिंग होगी…

39
0

 देश के सभी रेलवे स्टेशनों में सुरक्षा के मद्देनजर अब स्टेशन मास्टर, पैनल रूम और रिले रूम में वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। रेलवे बोर्ड के निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि रेलवे स्टेशन एरिया की वीडियो रिकार्डिंग के साथ-साथ स्टेशन मास्टर रूम,पैनल रूम और रिले रूम की रिकार्डिंग कराई जाए। इससे सुरक्षा को बढ़ावा मिलने के साथ ही किसी घटना या दुर्घटना होने की स्थिति में छानबीन करने में मदद मिल सकेगी।

इस बारे में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत बिलासपुर डिवीजन के 81 स्टेशनों के अलावा रायपुर डिवीजन व नागपुर डिवीजन समेत कुल 283 स्टेशनों में वीडियो रिकार्डिंग किए जाने की व्यवस्था बनाई जा रही है।  इससे पूर्व एसईसीआर में 317 रेलवे स्टेशन थे लेकिन इनमें से 34 रेलवे स्टेशन नैरोगेज लाइन के होने के बंद हो चुके हैं।


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन (सीआरबी) द्वारा इस संबंध निर्णय लिए जाने के बारे में रेलवे बोर्ड की डिम्पी गर्ग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि स्टेशन मास्टर के रूम के अंदर की वीडियो रिकार्डिंग किए जाने के साथ ही ट्रेनों के संचालन में अहम भूमिका अदा करने वाले पैनल व रिले रूम में प्राथमिकता के इस कार्य को पूरा किया जाए। रेलवे बोर्ड के अधिकारी के मुताबिक कई बार रेलवे स्टेशनों में कोई घटना से हादसे के समय सही जानकारी मिलने में काफी मुश्किल हो जाती है। लेकिन वीडियो रिकार्डिंग हो जाने से फुटेज आसानी से मिल जाने से वास्तविकता का पता चल सकेगा।