Home खाना-खजाना ऐसी हरी मिर्च की अचार रेसिपी नही खायी होगी

ऐसी हरी मिर्च की अचार रेसिपी नही खायी होगी

81
0

आवश्यक सामग्री
1 1/2 कप 1 inch के टुकड़ो में कटे हुए हरी मिर्च
6 चम्मच शाबूत सरसों के दाने
2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 कप सरसों का तेल
3 चम्मच सेंधा नमक
6 निम्बू या 1/2 कप निम्बू का रस
बनाने की विधि
हरी मिर्च को चलते पानी में अच्छे से धो ले और फिर इसे सुखा ले जिससे की इसमें से पानी की मात्रा बिलकुल ही ना बचे. अगर आप मध्यम तीखे मिर्च का इस्तेमाल कर रहे है तो यह बहुत बेहतर रहेगा. अब मिर्च के ऊपर और निचे से एक कट कर देंगे और फिर सभी मिर्च को 1 inch के लम्बे आकार में काट ले. दूसरे तरफ एकदम सूखे blender या food processor में सरसों के दाने को डालकर एकदम बारीक पाउडर बनने तक इसे पीस ले. आप चाहे तो पीले या काले दोनों में से किसी भी सरसों का इस्तेमाल कर सकते है.
अब एक बिलकुल साफ़ सुथरा और धुप दिखाए हुए मध्यम आकार के जार को ले और इसमें हरी मिर्च को सरसों के पाउडर और नमक के साथ इसमें डाले. इसे हिला कर खूब अच्छे से mix कर ले अगर आप चाहे तो एकदम सूखे हुए चम्मच की मदद से इसे अच्छे से mix कर सकते है. अब इस जार को अच्छे से बंद कर दे जिससे air पास ना होने पाए. अब इसे 3 दिन लगातर धूप में दिन भर के लिए रखे. अगर गर्मी बहुत है तो 2 दिन ही पर्याप्त होंगे इसे धूप में रखने के लिए.
अब 3 दिन या 2 दिन धूप में रखने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और निम्बू का रस डालकर मिलायेंगे. जरुरत लगे तो एकदम सूखे चम्मच की मदद से इसे जार में अच्छे से मिला ले. अब एक बार फिर से इसे धूप में 1 या 2 दिन तक के लिए रखे और रखने से पहले इसे हिलाए जरुर. अब एक छोटे से pan में तेल को डालकर गर्म करे और गर्म हो जाने के बाद इसे bowl में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख ले. अब एक बार फिर जार को खोल कर ठंडा हो चुके तेल को इसमें डालकर अच्छे से हिला कर या साफ़ सूखे चम्मच से इसे मिला ले. अब अचार को 2 से 3 दिन तक normal तापमान पर रखे और उसके बाद इसे fridge में रख ले. लीजिये तैयार है हमारा मिर्च का अचार! आप इसे किसी भी recipe के साथ या पराठे और चपाती के साथ सर्व कर सकते है.