Home खाना-खजाना उंगलियाँ चाटते रह जाओगे ऐसी राजमा चावल की रेसिपी खा कर

उंगलियाँ चाटते रह जाओगे ऐसी राजमा चावल की रेसिपी खा कर

88
0

आवश्यक सामग्री
1 कप राजमा
2 मध्यम आकार के प्याज कटे हुए
6 लौंग की कलियाँ
1 चम्मच कद्दूकस किया हुवा अदरक
2 हरी मिर्च कटी हुई
2 कद्दूकस किये हुए टमाटर
1 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच गरंम मसाला पाउडर
1 चम्मच बटर
1 चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार
चावल के लिए सामग्री
1 कप बासमती चावल
4 कप पानी
1 चम्मच नमक
बनाने की विधि
चावल बनाने की विधि चलते पानी में चावल को पहले 2-3 बार अच्छे से धो ले और एक bowl में डालकर किनारे रख ले. अब एक pan ले और उसमे पानी डालकर उबाले. इसमें जैसे ही उबाल आता है चावल और नमक को साथ में डाले. इसे 15 मिनट तक ऐसे ही पकाए फिर आंच को बिलकुल धीमा कर दे जब तक की चावल बिलकुल मुलायम नही हो जाते है. आंच को बंद कर दे और चावल को पानी में से निकाल कर अलग रख ले. इसे राजमा के साथ साथ बनाये जिससे आप गर्म चावल सर्व कर सके.
राजमा बनाने की विधि एक pan को आंच पर चढ़ाये और इसमें 3 कप पानी को भिगोये हुए राजमा और एक चुटकी नमक के साथ डाले. इसे अगले 25 से 30 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दे या जब की राजमा एकदम soft ना हो जाए. दूसरी तरफ एक छोटा सा bowl ले और इसमें सभी मसालों, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर काली मिर्च पाउडर और नमक को अच्छे से mix कर ले.
अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और इसमें प्याज डालकर बीच बीच में चलाते हुए मध्यम आंच पर इसे 6-7 मिनट तक भुने जब तक की प्याज golden brown color में ना आ जाए. जब यह भून जाए तब इसमें लहसुन और हरी मिर्च मिलाये और अगले 30 सेकंड्स तक भुने. अब इसमें अदरक और टमाटर को डालकर एक बार चलाये फिर इसमें मसालों के mixture को एक साथ डाले. अब इसे बीच बीच में चलाते हुए अगले 7-8 मिनट तक पकाए या जब तक की टमाटर सही से पक नही जाते. जैसे ही किनारों से तेल छोड़ने लगे मतलब अब यह बिलकुल तैयार है.
अब इसमें पके हुए राजमा को बटर के साथ डाले और एक कप पानी मिलकर खूब अच्छे से चला ले. अब इसे अच्छे से mix करने के बाद बिलकुल धीमी आंच पर अगले 30 मिनट तक इसे अच्छे से पकने के लिए छोड़ दे. अब आंच बंद कर दे. इसे serving प्लेट में चावल के साथ गर्मागर्म सर्व करे. इसे धनिया की पत्ती से garnish करना ना भूले.