Home जानिए सर्दियों में शरीर के लिए वरदान होता है लहसुन का अचार, जानें...

सर्दियों में शरीर के लिए वरदान होता है लहसुन का अचार, जानें 5 बड़े फायदे

48
0

आयुर्वेद में लहसुन को महाऔषधि कहा जाता है. क्या आपको पता है लहसुन का अचार स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है. लहसुन एंटीसेप्टिक, एंटीआक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है. आयुर्वेद में लहसुन से कई सारी बीमारियों का इलाज किया जाता है. लहसुन का अचार खाने से आपका खराब कोलेस्ट्रॉल फिलटर हो जाता है जिसकी मदद से अपच, फूड पॉइजन, कब्ज, गैस जैसी पेट संबंधित समस्या का भी इलाज हो सकता है. लहसुन के अचार अधिक मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों करे लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए आपको बताते हैं लहसुन के अचार के फायदे.

शारीरिक दर्द में आराम

गठिया, साइटिका दर्द, जोड़ों के दर्द, झुनझुनाहट, हड्डियों में दर्द और हर तरह के शरीरिक दर्द में लहसुन का अचार रामबाण इलाज है.

ब्लड सुगर को करता है नियंत्रित 

डायबिटीज मरीज के लिए लहसुन का अचार खास फायदेमंद होता है. दरअसल लहसुन के अचार में प्राकृति इंसुलिन मौजूद होता है जो ब्लड सुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

हार्ट अटैक के खतरे को कम करना

लीवर की क्षमता को बढ़ाना

फैटी लिवर स्तर को धीरे-धीरे घटाने में लहसुन का अचार खास फायदेमंद होता है. अक्सर जंक फूड, सिगरेट, शराब जैसी चीजों से लीवर खराब होने लगता है. ऐसे में लहसुन का अचार लीवर की क्षमता को बढ़ाता है और बॉडी को इन चीजों को पचाने में मदद करता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना

लहसुन का अचार इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. सर्दी-जुकाम में इसका सेवन करने से शरीर को गर्मी मिलती है और जुकाम कम होने लगता है. साथ ही इसका टी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौसमी बीमारियों से लोगों को बचाता है.

गर्मी के मौसम में हो सकता है नुकसान

याद रहे गर्मी के मौसम में लहसुन का अचार सीमित मात्रा में खाएं. एक बार में सिर्फ 2 से 4 लहसुन के अचार की कलियां लें. इस समय अधिक मात्रा में लहसुन का अचार खाने से पेट गर्मी, पेट दर्द, पेशाब में जलन, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.