Home खाना-खजाना बिलकुल रेस्टोरेंट जैसे फ्राइड राइस बनाने के लिए देखे यह रेसिपी

बिलकुल रेस्टोरेंट जैसे फ्राइड राइस बनाने के लिए देखे यह रेसिपी

66
0

आवश्यक सामग्री
बासमती चावल 2 कप
गाजर 1 बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च एक चौथाई कप बारीक़ कटा हुआ
बीन्स एक चौथाई कप बारीक़ कटा हुआ
पत्ता गोभी बारीक कटी हुई एक चौथाई कप


हरा प्याज एक चौथाई कप
हरी मिर्च 2 बारीक़ कटी हुई
मशरूम एक चौथाई कप बारीक कटा हुआ
तेल 2 चम्मच
soya sauce 1 चम्मच
vinegar 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले हरी सब्जियों को अच्छे से धो कर साफ कर लेंगे. जैसे कि बीन्स को बारीक काट लेंगे, हरी प्याज को बारीक काट लेंगे, गाजर को बारीक काट लेंगे और सारी सब्जियों को ढककर एक तरफ रख देंगे. अब चावल को पानी से धो कर अच्छे से साफ कर लेंगे. फिर उसके बाद चावल को आधे घंटे के लिए भिगो देंगे. अब आधे घंटे के बाद चावल को pressure cooker में डालकर पानी डालकर एक सिटी आने तक पका लेंगे.
फिर उसके बाद गैस बंद कर देंगे, हम चाहे तो चावल को पहले से भी पका कर रख सकते हैं. अब उसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर उसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गर्म हो जाने देंगे. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए फिर उसमें जीरा, राई और बारीक कटी हुई लहसुन डालकर भूनेंगे. फिर उसमें चक्र फूल और जावित्री डाल देंगे.
उसके बाद बारीक कटी हुई हरी मिर्च बारीक़ काट कर मिला देंगे. अब उसके बाद एक एक करके सारी सब्जियों को डालकर अच्छे से मिलाकर भून लेंगे. अब उसमें soya sauce, vinegar स्वादानुसार नमक डालेंगे और 2 से 3 मिनट तक अच्छे से चला कर भूनेंगे. अब उसमें पके हुए चावल डाल देंगे उसके बाद काली मिर्च पाउडर डालकर सारी सामग्री को अच्छे से मिला देंगे और 2 मिनट के लिए भून लेंगे. अब हमारा Fried rice बनकर तैयार हो चुका है इसे हरी प्याज से सजाकर serve कर सकते हैं.