Home समाचार बंद हो सकती है ये एक और बड़ी कंपनी! जाएंगी 13520 लोगों...

बंद हो सकती है ये एक और बड़ी कंपनी! जाएंगी 13520 लोगों की नौकरियां

66
0

भारी कर्ज तले दबी टेलिकॉम इंडस्ट्री की बड़ी कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड भारत से अपना बिजनेस समेट सकती है। इस कंपनी के लिए सरकार की ओर से राहत उपाय नहीं किए गए है। इस वजह से यह भारत से अपना कामकाज समेटने पर विचार कर रही है। यदि ऐसा हुआ तो इंडस्ट्री पर बहुत बडा असर पड़ेगा। इस कंपनी के बंद होने से हजारों कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। इसके अलावा टेलीकॉम इंडस्ट्री में कॉम्पिटीशन घटेगा और कॉल रेट्स में बढ़ सकती हैं। इतना ही नहीं बल्कि विदेश से निवेश लाने के उपाय कर रही सरकार की कोशिशों को भी धक्का लगेगा।

39000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज

एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद VIL पर 39,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्जा है। यह कंपनी पहले से ही 14 अरब डॉलर के नेट डेट से तले दबी है। इसके पास अभी केवल 3 अरब डॉलर का कैश है।

13520 लोगों की नौकरियां जाएंगी

माना जा रहा है कि वोडाफोन आईडिया लिमिटेड ने भारत में अपना कारोबार बंद किया तो करीब 13,520 कर्मचारियों की नौकरियां जाएगी। हालांकि टेलिकॉम इंडस्ट्री के कंसॉलिडेशन मोड में चले जाने से पहले ही लगभग 1 लाख लोगों की नौकरियां जा चुकी है। कंसॉलिडेशन से पहले टेलिकॉम सेक्टर में 8 प्राइवेट कंपनियां थीं जो घटकर अब 3 रह गई हैं। बताया गया है कि इस कंपनी के बंद होने से कंपीटिशन घटेगा और कॉल रेट्स बढ़ेंगी।

मार्केट सेंटिमेंट पर बुरा असर

इस कंपनी के बंद होने से मार्केट सेंटिमेंट पर बुरा असर पड़ सकता है। इसकी वजह से स्पेक्ट्रम नीलामी की योजना पर भी बुरा असर हो सकता है। आपको बता दें कि 2015 की स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी से सरकार को रिकॉर्ड 18 अरब डॉलर मिले थे। ऐसे VIL के हटने से देश में 5G सर्विसेज की शुरुआत पर भी असर पड़ सकता है।