Home जानिए सावधान! संभोग के जरिए भी फैलता है Dengue?

सावधान! संभोग के जरिए भी फैलता है Dengue?

178
0

वैसे तो यह आम बात है कि डेंगू मच्छर के काटने से होता है पर क्या कोई यह जनता है कि शारीरिक सम्बन्ध बनाने से भी डेंगू होता है डेंगू बुखार एक संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है। मच्छर डेंगू वायरस को संचरित करते हैं। इस साल सितंबर में स्पेन के एक आदमी को डेंगू से ग्रसित पाया गया। हालांकि आरंभ में ये पता नहीं लगाया जा सका कि आदमी में डेंगू वायरस कैसे आया। स्पेन में डॉक्टरों ने यौन सम्पर्क के माध्यम से डेंगू वायरस के संक्रमण का पहला मुद्दा दर्ज हुआ है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक आदमी द्वारा संभोग के माध्यम से डेंगू फैलाने के एक मुद्दे की पुष्टि की है, जो दुनिया का पहला ऐसा वायरस है क्योंकि अब तक केवल मच्छरों द्वारा ही डेंगू का वायरस फैलने की जानकारी दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार यह मुद्दा मैड्रिड के एक 41 वर्षीय आदमी का है, जिसे अपने पुरुष साथी के साथ यौन संबंध बनाने के बाद डेंगू हुआ। आदमी का पुरुष साथी क्यूबा की यात्रा के दौरान मच्छर के काटने से डेंगू वायरस की चपेट में आया गया है। मेड्रिड के राजकीय स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि, सितंबर में आदमी के डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इस केस ने डॉक्टरों को दंग कर दिया था क्योंकि आदमी ने उस देश की यात्रा नहीं की थी, जहां बीमारी फैली हो।

व्यक्ति के साथी में डेंगू के लक्षण पहले से उपस्थित थे व वो क्यूबा व डोमिनिकन गणराज्य का दौरा भी कर चुका था। दोनों के उनके शुक्राणु का विश्लेषण किया गया व यह पता चला कि उन्हें न केवल उन्हें डेंगू है, बल्कि यह बिल्कुल वैसा ही वायरस था जो क्यूबा में फैला है। हाल ही में, यौन संबंध के जरिए एक पुरुष व एक महिला में डेंगू का मुद्दा दक्षिण कोरिया में भी सामने आया था। डेंगू मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी मच्छर द्वारा फैलता है, जो घनी आबादी वाले उष्णकटिबंधीय जलवायु में पनपता है व पानी के में प्रजनन करता है। इससे एक साल में 10,000 लोगों की मृत्यु होती है व करीब 10 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो जाते है।