Home जानिए वेज बर्गर बनाने की सरल विधि…जानिए

वेज बर्गर बनाने की सरल विधि…जानिए

43
0

 छोटे बच्चों को हमेशा अपने लंच में कुछ ना कुछ अलग चाहिए होता है। ऐसे में आप एक दिन पहले से ही परेशान रहती हैं कि उनके लिए क्या अलग बनाया जाए। आज हम आपको बताते हैं कि आप उनको लंच में क्या बनाकर दें सकती हैं। आप अपने बच्चों के लिए बना सकती हैं वेज बर्गर, जो बनाना एकदम आसान है और ये ज्यादा वक्त भी नहीं लेता, इतना ही नहीं ये बरगर बाहर बनने वाले बर्गर से भी काफी हेल्दी होता है।

सामग्री :-
तीन उबले हुए आलू, एक कप बारीक कटी हुई पत्तागोभी, बारिक कटी हुई हरी मिर्च, लगभग आधा कप मटर के दाने, गोल कटे हुए प्याज, टमाटर, खीरा, तीन से चार गाजर छीलकर अच्छे से कद्दूकस कर लें, एक कप मैदा, एक कप ब्रेड का चूरा, तेल, मक्खन, एक छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, नमक स्वादानुसार और चार पाव।

वेज बर्गर बनाने की विधि :-
वेज बर्गर बनाने के लिए सबसे पहले गाजर, हरी मटर, पत्तागोभी को गैस में उबलने के लिए रख दें। जब यह सब्जियां उबल जाएं, तो बचा हुआ सारा पानी निकाल लें।इसके बाद सारी सब्जियों को उबले हुए आलू के साथ मिक्स कर लें। तैयार हुए मिक्सचर में अदरक, हरी मिर्च और नमक डालकर मिलाएं। इसके बाद एक बर्तन में मैदा छान लें। इसके बाद उसमें पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इसके बाद हाथों से दबाकर आलू की टिक्की की तरह गोल आकार दे दें। इसके बाद एक प्लेट में ब्रेड का चुरा रखें, आलू की टिक्कियों को बनाए हुए मैदे के घोल में डुबाकर ब्रेड के चूरे में लपेटते जाएं और इसे एक अलग प्लेट में रख दें।

इसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म कर लें और अब इसमें बनाई गई आलू की टिक्कियां ब्राउन होने तक तलें।जब यह टिक्कियां बनकर तैयार हो जाएं तो पाव को दो हिस्सों में बाट लें और दोनों तरफ मक्खन लगा लें। इसके बाद प्याज, टमाटर और खीरा रखें, और आखिर में पाव के बीच में टिक्की रख दें। इसी तरह और बर्गर भी बना लें और आपका वेज बर्गर बन कर तैयार हो जाएगा। इसके बाद इसे पुदीने की चटनी और टमेटो सॉस के साथ सर्व करें।