Home जानिए आंवले से होंगे आपके बाल लम्बे और मजबूत ,जाने कैसे गंजे के...

आंवले से होंगे आपके बाल लम्बे और मजबूत ,जाने कैसे गंजे के लिए सबसे असरदर इलाज…

77
0

आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. इसे खाने के साथ आप त्वचा व बालों में लगा भी सकती हैं खासतौर पर आंवला बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह बालों को काला करने के साथ उसकी ग्रोथ भी बढ़ाता है. चलिए आज हम आपको इसके कुछ बेहतरीन व घर पर सरलता से बन जाने वाले हेयर पैक्स के बारे में बताते हैं. यह आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होंगे.यह आपके बालों की ग्रोथ में आपको बेहद मदद करेगा.

आंवला व शिकाकाईअगर आपके बाल कुछ ज्यादा ही झड़ रहे हैं या फिर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आपको पेरशान होने की स्थान बालों में आंवला व शीकाकाई का पैक लगाना चाहिए. यह आपको बालों पोषण देने के साथ-साथ बालों की गंदगी को भी दूर करेगा. इससे आपके बालों की ग्राथ बहुत अच्छी हो जाएगी.

आवश्यक सामग्री

2 चम्मच आंवला पाउडर
2 चम्मच शिकाकाई पाउडर
4 चम्मच चाय की पत्ती का पानी

बनाने कीविधि :सबसे पहले आप एक बर्तन में चाय की पत्ती को पानी के साथ उबालें. इसके बाद आपको इस पानी को ठंडा करें.पानी जब ठंडा हो जाए तो आपको इसे आंवला के पाउडर व शिकाकाई पाउडर के साथ मिलाना है.इस पेस्ट को आप बालों की लेंथ व स्कैल्प पर जरूर लागाएं व 40 मिनट तक लगा रहने दें.बाद में जब आपके बालों से यह पैक छुड़ाना हो तब आप इसे ठंडे पानी से वॉश करेंवैसे आपको इस पैक के बाद बालों में शैंपू करने की आवश्यकता नहीं है. मगर, आप यदि कर भी लेती हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं है.हफ्ते में एक बार आपको यह हेयर पैक जरूर लगाना चाहिए.

आंवले का तेलयह एंटीबैक्टीरियल भी होता है इसलिए इसे बालों में नारियल का ऑयल के साथलगाने से आपके स्कैल्प पर कोई भी इनफैक्शन भी नहीं होगा. आइए हम आपको इसे लगाने की विधि बताते हैं.

आवश्यक सामग्री

2 चम्मच आंवला का तेल
2 चम्मच नारियल का तेल

बनाने की विधि :आपको सबसे पहले एक पैन में नारियल का ऑयल गरम करना है.यह ऑयल जब भूरे रंग का हो जाए तो इसे गैस से उतार कर ठंडा करें.इसके बाद इसमें आंवले का ऑयल मिलाएं. ऑयल के इस मिलावट से बालों की हल्के हाथों से चंपी करें.आप ओवर नाइट बालों में ऑयल लगा रहने दे सकती हैं या फिर चाहे तो आप 1 घंटे बाद बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से वॉश भी कर सकती हैं.ऐसा आप सप्ताह में 3 बार करेंगी तो आपको बहुत लाभ होगा.