Home जानिए जियो ग्राहक 1 जनवरी को करवाएंगे ये रिचार्ज तो साल भर बार-बार...

जियो ग्राहक 1 जनवरी को करवाएंगे ये रिचार्ज तो साल भर बार-बार रिचार्ज से छुट्टी…

102
0

जून 2010 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने 4,800 करोड़ रुपये में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) में 96% हिस्सेदारी खरीदी। हालांकि गैर-सूचीबद्ध IBSL, 4जी नीलामी में एक वर्ष पहले भारत के सभी 22 जोनों में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जीतने वाली केवल एकमात्र फर्म थी। बाद में इसने आरआईएल की दूरसंचार सहायक कंपनी के रूप में काम किया। जनवरी 2013 में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड को रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (RJIL) के रूप में नाम दिया गया।
टेलीकॉम मार्केट में 3 दिसंबर के बाद से काफी उत्तल पुथल मची हुई है. एयरटेल तथा वोडाफोन आइडिया ने 3 दिसंबर से सभी प्लान की कीमतें 40% बढ़ा दी थीं. जिसके बाद जियो कंपनी द्वारा 6 दिसंबर को नए प्लान प्रस्तुत किए गए, जिसमें बाकी कंपनियों की अपेक्षा जियो ने 25% सस्ते प्लान रखें. 6 दिसंबर के बाद से जब बाकी कंपनियों ने जियो के प्लान देखें तो उन्होंने अपने सभी प्लांस में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सेवाएं उपलब्ध करवा दीं.
1 जनवरी को करवाएंगे यह रिचार्ज तो
हालांकि जियो कंपनी द्वारा भी सभी नंबरों पर वॉइस कॉलिंग दी जा रही है लेकिन अनलिमिटेड कॉलिंग नहीं दी जा रही है. यही कारण है कि जियो के ग्राहक जियो से काफी नाराज दिखाई दे रहे थे. जियो कंपनी ने जियो के गुस्साए ग्राहकों को देखते हुए, नए साल के मौके पर नया प्लान प्रस्तुत कर दिया है. अगर जियो ग्राहक इस प्लान को 1 जनवरी को रिचार्ज करवा लेते हैं तो जियो ग्राहकों को पूरा साल भर बार-बार रिचार्ज करवाने से छुट्टी मिल जाएगी. चलिये विस्तार से जानते हैं इस नये प्लान में क्या कुछ मिलेगा.
पूरे साल ये सब कुछ फ्री
रिलायंस जियो कंपनी का यह प्लान प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा के साथ उपलब्ध करवाया गया है. जिसमें जियो ग्राहकों को कुल मिलाकर पूरे साल के लिए, लगभग 547 जीबी डाटा उपलब्ध करवाया जाएगा. इसके अलावा इस ऑफर में प्रतिदिन की डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी 64 केबीपीएस की स्पीड से अनलिमिटेड इंटरनेट का भरपूर लुत्फ उठाया जा सकता है. वही वॉइस कॉलिंग के बारे में बात करें तो कंपनी द्वारा इस प्लान को अनलिमिटेड सेवाओं के साथ प्रस्तुत किया है.
जियो कंपनी के इस ऑफर में जियो टू जियो अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग उपलब्ध करवाई गई है वहीं अन्य नंबरों पर वॉइस कॉलिंग के लिए भी 12000 मिनट बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवा दिए जाएंगे. ऑल ओवर कहा जाए तो जियो कंपनी के इस प्लान में सभी तरह के बेनिफिट सस्ती कीमतों में मिलेंगे. हालांकि जियो से पहले ऐसा बिल्कुल भी नहीं था. जियो से पहले बाकी कंपनियों द्वारा डाटा के लिए अलग से, वॉइस कॉलिंग के लिए अलग से तथा एस एम एस पैक के लिए अलग से भारी भरकम कीमतें वसूल कर ली जाती थीं.
कीमत है बस इतनी
जियो के आने से टेलीकॉम मार्केट में कई परिवर्तन देखने को मिले हैं जिससे टेलीकॉम मार्केट नई ऊंचाइयों पर पहुंचा है. खुशी की बात यह है कि जियो कंपनी द्वारा नए साल 2020 के मौके पर यह खास ऑफर प्रस्तुत कर दिया गया है. जिस ऑफर में जियो ग्राहकों को एक ही प्लान में सभी तरह के बेनिफिट उपलब्ध करवाए गए हैं, जियो कंपनी द्वारा इस ऑफर की कीमत सिर्फ ₹2020 रखी है. अगर जियो ग्राहक 1 जनवरी 2020 को यह वाला रिचार्ज करवा लेते हैं तो ग्राहकों को पूरा साल भर बार-बार रिचार्ज करवाने से छुट्टी मिल जाएगी.