Home जानिए अब आपके चोरी हुए स्मार्टफोन को ढूंढेगी सरकार, स्मार्टफोन चोरी होने के...

अब आपके चोरी हुए स्मार्टफोन को ढूंढेगी सरकार, स्मार्टफोन चोरी होने के बाद बस करना होगा यह काम !

60
0

अब आप भी चोरी हुए स्मार्टफोन को ढूंढगी सरकार।

आज इस आर्टिकल में हम आपको मोदी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि के बारे में बताने जा रहे हैं नरेंद्र मोदी जल्द ही एक वेब पोर्टल शुरू करने वाली है जिसकी मदद से आप का स्मार्टफोन कहीं भी चोरी हो जाए उसको ढूंढने का काम सरकार करेगी।

इस वेब पोर्टल की शुरुआत सितंबर में की जाएगी और इसकी टेस्टिंग की जाएगी ऐसा इसलिए क्योंकि आज साइबर क्राइम और ऑनलाइन फ्रॉड बहुत ज्यादा बढ़ गया है कि अगर आपका फोन गलत हाथों में पड़ जाए तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। इस स्थिति से निपटने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। इसके जरिए आप अपने चोरी हुए या खोए हुए फोन को ढूंढ पाएंगे।

संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस वेब पोर्टल को लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस को फिलहाल दिल्ली-एनसीआर और मुंबई यूजर्स इस्तेमाल कर पाएंगे। इसे सेंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स ने डेवलप किया है।

फोन का IMEI नंबर ब्लॉक कराने के लिए आपको ceir.gov.in वेबसाइट पर जना होगा आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा,इसके बाद एक रिक्वेस्ट आईडी आपको दी जाएगी,इसका इस्तेमाल आप अपने फोन को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

अगर आपका फोन मिल जाता है तो आप IMEI को अनब्लॉक कर सकते हैं,चोरी या खोए हुए फोन की शिकायत आपको सबसे पहले अपने नजदीकि पुलिस स्टेशन में करानी होगी,जब आपका नंबर ब्लॉक हो जाए तो FIR की कॉपी और ID प्रूफ लेकर जाएं और नए सिमकार्ड के लिए अप्लाई करें।