Home समाचार 200 लड़ाकू विमान खरीदेगी सरकार, अब और ज्यादा ताकतवर होगी वायु सेना…

200 लड़ाकू विमान खरीदेगी सरकार, अब और ज्यादा ताकतवर होगी वायु सेना…

39
0

भारतीय वायुसेना के कम होते विमानों को देखते हुए सरकार करीब 200 लड़ाकू विमानों को खरीदने की तैयारी में है. रक्षा सचिव अजय कुमार के मुताबिक वायुसेना को जल्दी ही 200 नए लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं. उन्होंने बताया कि लड़ाकू विमानों की कमी को पूरा करने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ कॉन्ट्रेक्ट आखिरी राउंड में है.

इसके लिए एचएएल 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस मार्क 1 बनाएगा. रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि इन 83 लड़ाकू विमानों के अलावा 110 अन्य के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह से कुल 200 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए प्रक्रिया चल रही है.

अजय कुमार ने बताया कि विमानों को जल्द से जल्द बनाने के लिए इसी साल एचएएल के साथ कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि पहले लड़ाकू विमानों का डिजाइन फाइनल किया जाएगा उसे बाद एचएएल 8 से 16 एयरक्राफ्ट का निर्माण करेगा.

अजय ने बताया कि इस सिलसिले में अगर हमें आउटसोर्सिंग की जरूरत पड़ी तो हम इसे भी आगे बढ़ाएंगे. बता दें कि मौजूदा समय में भारतीय वायुसेना के पास मिराज 2000, 30 सुखोई, मिग 29, जगुआर और मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान हैं.