Home प्रदेश हिस्ट्रीशीटर ने कलर प्रिंटर से छापे 50 से लेकर 500 रु. तक...

हिस्ट्रीशीटर ने कलर प्रिंटर से छापे 50 से लेकर 500 रु. तक के नोट; गड्‌ढी में 3 से 4 नोट रख मार्केट में खपा देता था

57
0

गोहलपुर पुलिस ने समता कॉलोनी में नकली नोट छापने वाले गिरोह का भांडाफाेड़ किया। सरगना अपने घर में कलर प्रिंटर और ग्रीन रिबन का प्रयोग कर 50, 100, 200 व 500 रुपए के नोट छापता रहा। उससे चार लाख रु. के नकली नोट बरामद हुए हैं। आरोपी ने गड्‌ढी में तीन-तीन या चार-चार नोट रखकर लॉकडाउन में ही सवा लाख रुपए से अधिक के नकली नोट चला दिए। पुलिस ने उसके एक और सहयोगी को दबोचा है, जो बाजार में नकली नोट चलाता था। आरोपी की रसल चौक में मोबाइल और गलगला में किराने की दुकान है।

CSP गोहलपुर अखिलेश गौर के मुताबिक मुखबिर से नकली नोट छापने की सूचना मिली थी। गोहलपुर और हनुमानताल थाने की संयुक्त टीम लेकर समता कॉलोनी निवासी नरेश आसवानी के घर दबिश दी। टीम ने घर की तलाशी ली तो एक कमरे में नकली नोट छापने का पूरा सामान मिल गया। आरोपी के पास से 50, 100, 200, 500 रुपए के कुल चार लाख रुपए के नकली नोट मिले हैं। वहीं पुलिस ने कलर प्रिंटर भी जब्त किए हैं, जिसकी मदद से वह नकली नोट तैयार करता था।

50 रुपए के नकली नोट कोई ग्राहक दे गया था, उसे देखकर आया आइडिया
नरेश आसवानी ने बताया कुछ समय पहले उसकी माेबाइल की दुकान पर 50 रुपए की एक नकली नोट किसी ग्राहक ने दे दी थी। फिर इसी नोट को देखकर उसे भी आइडिया आया। उसने एक कलर प्रिंटर और ग्रीन रिबन व अच्छी क्वालिटी के कागज खरीद कर लाया। इसके बाद वह नकली नोट छापने लगा। पुलिस को उसने दो महीने से नकली नोट छापने की बात बताई है, लेकिन बताया जा रहा है कि यह काम वह काफी दिनों से कर रहा है।

टीम की पूछताछ में पता चला कि नरेश आसवानी की रसल चौक में मोबाइल की दुकान है। वहीं मुकादमगंज में विक्की नजरल स्टोर नाम से दुकान है। इसमें दो ऊपर तो नीचे शाॅप है। समता कॉलाेनी में भी उसने घर के पास एक गोदाम भी ले रखा है। आरोपी इन दुकानों में आने वाले ग्राहकों को एक-दो नकली नोट देता था। इसी तरह गड्‌डी में वह दो-चार नोट डाल देता था। पूरे लॉकडाउन में उसने घूम-घूम कर सवा लाख रुपए बाजार में चला डाले।

रसल चौक से भी एक आरोपी को दबोचा
टीम ने रसल चौक से तरु नाम के एक और युवक को दबोचा है। यह नरेश आसवानी के साथ मिलकर बाजार में नकली नोट चलाता था। उससे भी पूछताछ चल रही है कि वह कमीशन पर नोट चलाता था या फिर पार्टनर था। गोहलपुर पुलिस ने प्रकरण में FIR दर्ज कर लिया है। अभी दोनों आरोपियों से पूछताछ चल रही है।

अपराधी प्रवृत्ति का है आरोपी, जिलाबदर तक हो चुका है
CSP गोहलपुर अखिलेश गौर के मुताबिक नरेश आसवानी आपराधिक प्रवृत्ति का है। उसके खिलाफ ओमती थाने में कुल 11 मामले दर्ज हैं। 2017 में उसका जिला बदर भी हो चुका है। पूछताछ में ये भी सामने आया है कि आरोपी का बेटा कमल आसवानी नकली सामग्री बेचता है। वह नकली हार्पिक, लाइजोल, कोलीन, रेल लेबल टी, गुड नाइट लिक्विड, क्लीनिक प्लस शैम्पू 1 रुपए वाला तैयार कर बेचता है। समता कॉलोनी में लिए गए गोदाम में उक्त माल रखने की बात सामने आई है।