Home व्यापार PF में जमा राशि जानने के ये हैं आसान तरीके, मिस्ड कॉल...

PF में जमा राशि जानने के ये हैं आसान तरीके, मिस्ड कॉल दें या करें एक SMS

60
0

प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) में जमा राशि जानने के लिए अक्सर लोग ऑनलाइन लॉग-इन करते हैं और ईपीएफओ (EPFO) से अपनी पासबुक डाउनलोड करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठकर भी अपने पीएफ (PF) में जमा रकम की जानकारी जुटा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी. आप या तो एक मिस्ड कॉल या मात्र एक एसएमएस के जरिए अपने पीएफ (PF) अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं. हालांकि आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की जानकारी होनी चाहिए. आज जानते हैं कि पीएफ (PF) में जमा राशि जानने के लिए आप क्या-क्या तरीके अपना सकते हैं…

1. मिस्ड कॉल से जानें पीएफ (PF) का बैलेंस

मिस्ड कॉल से अपने पीएफ (Provident Fund) का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी, जिसके बाद आपको अपने पीएफ की जानकारी मिल जाएगी. अगर आपने खुद को यूएएन (UAN) पोर्टल पर पहले से रजिस्टर किया हुआ है तो ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. बैलेंस जानने के लिए  ईपीएफएओ (EPFO) की ओर से जारी 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और आपका बैलेंस आपके सामने होगा. 

2. SMS के जरिए जानें जमा रकम

इसके लिए भी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS भेजना होगा. ईपीएफ दस भाषाओं में पीएफ बैलेंस जानने के लिए सुविधा देता है. आप अंग्रेजी, हिन्‍दी, तेलुगू, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और बंगाली में अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. SMS के जरिए बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN के साथ जिस भाषा में जानकारी चाहिए, उस भाषा के पहले तीन अक्षर को 7738299899 भेजना होगा. 

 3. उमंग एप (UMANG APP) से जानें बैलेंस

अब आप उमंग एप के जरिए भी अपनी पीएफ (PF) का बैलेंस जान सकते हैं. एक ही स्पेस पर सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सरकार ने उमंग एप को तैयार किया है. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आपको वन-टाइम रजिस्ट्रेशन करना है और एक ही पल में आप अपने ईपीएफ (EPF) पासबुक को देख सकते हैं. 

4. ईपीएफओ (EPFO) पोर्टल से चेंक करें बैलेंस

इन तीनों तरीकों के अलावा आप ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना पीएफ (PF) बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको www.epfindia.gov.in पर जाना होगा और वहां से ‘Our Services’ में जाकर ‘For Employees’ पर क्लिक करें. अब इसके बाद ‘Services’ पर जाकर ‘Member passbook’ पर क्लिक करें. इतना करने के बाद अपना यूएएन (UAN) नंबर डालें और आपको अपनी जमा रकम की जानकारी मिल जाएगी.