Home विदेश अफगानिस्तान में ISI को तालिबान ने दिया झटका! कुनार प्रांत के पाकिस्तानी...

अफगानिस्तान में ISI को तालिबान ने दिया झटका! कुनार प्रांत के पाकिस्तानी मूल के गवर्नर को हटाया

51
0

इंडियन मीडिया में आई ख़बर का हवाला देकर तालिबान ने कुनार प्रांत के गवर्नर को हटा दिया है. आरोप है कि पद पर से हटाए जाने से पहले गवर्नर ने जब्त किए गए करोड़ों रुपये के अमेरिकी हथियार विदेशी आतंकी संगठनों को बेच दिए थे. 29 अगस्त को न्यूज़18 ने ISI की उस साज़िश का खुलासा किया था जिसके तहत वो अफगानिस्तान के कई प्रांतों में तालिबान के पाकिस्तानी कमांडरों को गवर्नर बनवा रही है.

न्यूज़18 की स्टोरी में कुनार प्रांत के गवर्नर कारी ओस्मान का भी जिक्र किया गया था जो मामोंडो तहसील के अंदर आने वाले गैब्रि इलाके,बजौर पाकिस्तान का रहने वाला है. कारी ओस्मान का छोटा भाई शाहीदुल्लाह कुनार प्रान्त के ही मारवाड़ा ज़िले का डिस्ट्रिक्ट गवर्नर है. कारी ओस्मान का एक और भाई जबीउल्ला ISI के साथ पेशावर के बाला हिस्सार इलाके में पोस्टेड था.

अफ़ग़ानिस्तान की ज़मीन पर लगातार बदलते हालात पर करीबी नज़र रखने वाले अफगानिस्तान के काउंटर टेरर एक्सपर्ट अज़मल सुहैल ने न्यूज़18 से बातचीत में बताया कि तालिबान ने इंडियन मीडिया में छपी खबर का हवाला देकर कारी ओस्मान को हटा दिया और उसकी जगह शेख अल हदीथ मौलवी मुहम्मद क़ासिम शमीम को गवर्नर नियुक्त किया है जो कि लोगर प्रांत का रहने वाला है.

सूत्रों के मुताबिक कारी ओस्मान ने अमेरिकी सेना के छोड़े हुए टैंक समेत करोड़ों रुपए के हथियार अफगानिस्तान की धरती पर मौजूद विदेशी आतंकियों को बेच दिए थे. फिलहाल तालिबान ने महज़ कुनार प्रोविंस के पाकिस्तानी मूल के गवर्नर को हटाया है, लेकिन अफगानिस्तान के कई प्रांतों में अभी भी ISI की कठपुतली पाकिस्तानी नागरिक गवर्नर बने हुए हैं जिनके जरिये ISI अफगानिस्तान के ज्यादातर प्रान्तों पर अपनी पकड़ बनाये हुए है.