Home देश CTET 2021: आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, 25 अक्‍टूबर तक भरें फॉर्म.

CTET 2021: आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, 25 अक्‍टूबर तक भरें फॉर्म.

39
0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी के लिए रजिस्‍ट्रेशन समाप्त नहीं कर रहा है. रजिस्‍ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा कर 25 अक्‍टूबर कर दी गई है, जो पहले 19 अक्‍टूबर थी. इसलिए, वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है, उनके पास 25 अक्‍टूबर तक का मौका है. आवेदन करने के लिए, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नीचे बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा. सीटीईटी 2021 रजिस्‍ट्रेशन के लिए डायरेक्‍ट लिंक भी नीचे दिया गया है. परीक्षा दिसंबर 2021 के महीने में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार CTET 2021 का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक होगा.

CTET 2021: ऐसे करें आवेदन
इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को आवेदन करने के लिये सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा.
होमपेज पर दिये गए लिंक “Apply for CTET December 2021” पर क्‍ल‍िक करें. नई विंडो खुलेगी. यहां आपको “New Registration” या ‘login’ पर से किसी एक पर क्‍ल‍िक करना होगा.
अगर आपने रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है तो आपको करना होगा और अगर आपका एकाउंट पहले से है तो आप सीधे लॉगइन करें.
अपना फॉर्म भरें और साथ ही अपने डॉक्‍यूमेंट्स भी अपलोड करें. फीस जमा कर दें. सबमिट बटन प्रेस करने से पहले फॉर्म (CTET 2021 application form) पर एक नजर डाल लें और फिर उसे सबमिट करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें.

CTET 2021: डायरेक्‍ट लिंक
CTET के बारे में जानें :
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, यानी सीटेट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो ऐसे उम्‍मीदवार सरकारी टीचर भर्ती के लिये आवेदन करने के पात्र बन जाते हैं.

शेड्यूल के अनुसार, सीटीईटी दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसमें दो मुख्य पेपर होंगे. उम्मीदवार यह चुनने के लिए स्वतंत्र हैं कि वह एक पेपर या दोनों पेपर देना चाहते हैं. वे सभी उम्मीदवार जो पहले पेपर या पेपर 1 में पास होंगे, वे कक्षा 1 से 6 तक पढ़ाने के योग्‍य होंगे. वहीं, दूसरा पेपर उन उम्‍मीदवारों के लिये है, जो कक्षा 6-12 को पढ़ाने के इच्छुक हैं. यह परीक्षा 20 से ज्‍यादा भाषाओं में दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी.