Home देश सोने के दाम में मामूली बढ़त, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट चेक...

सोने के दाम में मामूली बढ़त, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट चेक करें आज के लेटेस्‍ट भाव.

48
0

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम (Gold Price Today) में 22 नवंबर 2021 को बढ़त दर्ज की गई. चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में आज ठीकठाक उछाल आया. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,852 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 64,246 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोना-चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

सोने के दाम बढ़े
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में 17 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 47,869 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 1,846 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. इसके अलावा फॉरेक्‍स मार्केट में आज सुबह रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले 10 पैसी कमी के साथ 74.40 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

चांदी में उछाल
चांदी के दाम में आज उछाल दर्ज किया गया. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 444 रुपये की तेजी के साथ 64,690 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम 24.85 डॉलर प्रति औंस पर जस के तस रहे.

गोल्‍ड में क्‍यों आई तेजी
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि आज कॉमेक्‍स (COMEX) पर गोल्‍ड के हाजिर भाव (Spot Gold Prices) में मजबूती से स्थिर रहे. इससे भारतीय बाजारों में भी सोने के दाम में मामूली तेजी दर्ज की गई. साथ ही कहा कि डॉलर में मजबूती और अमेरिकी बॉन्‍ड यील्‍ड में मजबूती के कारण सोने के भाव पर दबाव बना हुआ है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने के दाम
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

कैसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.