Home देश कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बताया उनकी पार्टी में कब शामिल होंगे बड़े...

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बताया उनकी पार्टी में कब शामिल होंगे बड़े कांग्रेसी नेता

61
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा कृषि कानूनों को निरस्त करने के ऐलान के बाद पंजाब में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इस ऐलान के बाद पंजाब भाजपा ने दोबारा पीएम मोदी की छवि को किसानों में सुधारने के प्रयास तेज कर दिए हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (former Chief Minister Captain Amarinder Singh) की पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) के साथ मिलकर भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव (Legislative Assembly elections) लड़ सकती है. हालांकि कैप्टन की पार्टी अभी पूरी तरह से अस्तित्व में नहीं आई है और न ही कांग्रेस का कोई बड़ा नेता उनके साथ आकर खड़ा हुआ है.

इंडियन एक्सप्रेस का दिए एक साक्षात्कार में जब उनसे पूछा गया कि आप लगभग पांच दशक से राजनीति में हैं और दो बार सीएम रहे हैं तो कांग्रेस का कोई बड़ा नेता या विधायक या जिलाध्यक्ष आपके साथ क्यों नहीं आया? इसके जवाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैं अलग-थलग नहीं हूं, अब सभी जिलों में मेरा सेट-अप हो गया है. उन्होंने कहा कि हम सदस्यता अभियान शुरू कर रहे हैं. यह कहना बहुत आसान है कि कांग्रेस से कोई मेरे साथ क्यों नहीं आ रहा है. कैप्टन ने कहा कि अगर कोई कांग्रेसी मुझसे जुड़ता है, तो वे उन्हें बर्खास्त कर देंगे. जैसे ही कोई विधायक लाइन से बाहर निकलता है, वे उसके फंड में कटौती कर देंगे. इसलिए मैंने उन सभी से कहा है कि अभी चुपचाप बैठो, आचार संहिता लागू होने दो, फिर तुम शामिल हो जाओ. इसलिए हम आचार संहिता का इंतजार कर रहे हैं.

ड्रग्स पर कार्रवाई के तहत कैप्टन के कार्यकाल के दौरान गिरफ्तार किए गए कुछ बड़े तस्करों के नाम साझा करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब मैंने पदभार संभाला था, तब ड्रग के मामलों में पकड़े गए 65,000 लोग जेल में थे. जब मैंने पद छोड़ा तो 45,000 थे. कैप्टन बताते हैं कि छह बड़ी मछलियां थीं, लेकिन मुझे खेद है कि नाम मेरे पास नहीं हैं. एक आरोपी के लिए हम इंटरपोल पहुंचे थे और उसे प्रत्यर्पित कराने की कोशिश कर रहे थे. हमने आर्मेनिया और स्पेन से एक-एक व्यक्ति को प्रत्यर्पित किया, एक व्यक्ति पहले से ही रोम में बंद है, दूसरा प्रत्यर्पण कार्यवाही से गुजर रहा है, जबकि और एक व्यक्ति जॉर्जिया से है. वह कहते हैं कि मैंने ड्रग कार्टेल की कमर तोड़ दी थाी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है रैकेट खत्म हो गया है. यह अमेरिका में समाप्त नहीं हुआ है और अमेरिकी 1930 के दशक से ड्रग कार्टेल को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं.

भाजपा के 117 सीटों पर चुनाव लड़ने के बारे में बात करते हुए कैप्‍टन ने कहा कि उस वक्त मैंने कांग्रेस नहीं छोड़ी थी. कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि हम सभी सीटों पर अपने सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ेंगे. चाहे भाजपा के साथ तालमेल बिठाकर या शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा के साथ. मुझे नहीं लगता कि कोई यह दावा कर सकता है कि हम 117 सीटें जीतने जा रहे हैं.