Home राजनीति यूपी के लिए BJP के घोषणा पत्र में Delhi-NCR को मिली तीन...

यूपी के लिए BJP के घोषणा पत्र में Delhi-NCR को मिली तीन बड़ी सौगात, जानें यहां

137
0

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. घोषणा पत्र में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों की तो मानों लाटरी ही निकल आई है. तीन बड़ी घोषणाओं पर तो सिर्फ गौतम बुद्ध नगर में ही काम होगा. इसमे से दो तो सीधे तौर पर छात्रों से ही जुड़ी हुई हैं. वहीं एक अन्य घोषणा का संबंध फिल्म नगरी से है. इससे दिल्ली में बने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) को भी बड़ा फायदा मिलेगा. इसके चलते नोएडा (Noida), जेवर और ग्रेटर नोएडा को यूपी ही नहीं देशभर में एक नई पहचान मिलेगी.

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के छात्रों को मिलेगा बड़ा मौका

बीजेपी ने यूपी के लिए मंगलवार को जारी किए गए अपने घोषणा पत्र में एविएशन इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर बनाने का ऐलान किया है. यह सेंटर जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा. गौरतलब रहे जेवर में पहले से ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. यह एशिया का दूसरा तो दुनिया का चौथा बड़ा एयरपोर्ट होगा. इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर बनने से सिविल एविएशन की फील्ड में काम करने वाले युवाओं को रोजगार, नौकरियों, रिसर्च और अध्ययन के बड़े मौके मिलेंगे.

ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह अपने आप में देश का पहला इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर होगा. इसके बनने से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के छात्रों को भी बड़ा मौका मिलेगा. एक और अच्छी बात यह है कि जेवर एयरपोर्ट के पास ही हवाई जहाज मरम्मत का बड़ा केन्द्र भी बन रहा है.

नोएडा में बनाई जाएगी डिजिटल एकेडमी

कोरोना के चलते स्कूल-कॉलेज में ऑनलाइन क्लास शुरू हो गई है. अब तो कोचिंग क्लास भी ऑनलाइन होने लगी हैं. इसी को देखते हुए बीजेपी ने यूपी में दो डिजिटल एकेडमी खोलने का फैसला किया है. इसकी घोषणा उसने अपने घोषणा पत्र में की है. एक एकेडमी नोएडा में बनेगी तो दूसरी लखनऊ में बनाई जाएगी.

इसे बनाने के लिए इंटरनेशनल लेवल के एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी. पार्टी का कहना है कि कोरोना माहामारी के बाद शिक्षा के क्षेत्र में आए बड़े बदलाव के बाद यह फैसला लिया गया है. एकेडमी में छात्रों को लाखों डिजिटल किताबें, रिसर्च पेपर और करोड़ों टॉपिक्स पर अध्ययन सामग्री ऑनलाइन मिलेगी. इसके चलते पढ़ाई के दौरान सब कुछ ऑनलाइन मौजूद रहेगा.