Home राष्ट्रीय आज से बदल जाएंगे आपकी कमाई से जुडे़ ये 5 नियम, गाड़ी...

आज से बदल जाएंगे आपकी कमाई से जुडे़ ये 5 नियम, गाड़ी का बीमा-लोन सहित कई खर्चों में होगी बढ़ोतरी

60
0

से 5 ऐसे बड़े बदलाव लागू हो गए हैं जिनका असर सीधा आपकी जेब पर हो सकता है. बता दें कि नए महीने के साथ कुछ न कुछ वित्तीय बदलाव भी होते हैं. इसमें एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम, बैंक की बचत व एफडी खातों पर ब्याज दरों में बदलाव शामिल हो सकते हैं.

1 जून से भी ऐसे ही पांच बड़े बदलाव होने वाले हैं. इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम और एलपीजी सिलिंडर के दाम हैं. हम इन सभी बिंदुओं पर आगे एक-एक कर विस्तृत जानकारी देंगे.
एसबीआई होम लोन
अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है तो 1 जून से आपकी जेब पर अतिरिक्त ब्याज दर का बोझ पड़ने जा रहा है. वहीं, आप अगर बैंक से नया लोन लेने जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान रखें कि ब्याज दरें बदल चुकी हैं और उसी के अनुसार होम लेने के लिए अपने बैंक का चयन करें. एसबीआई ने एक्सटर्नल बैंचमार्क लेंडिंग रेट 40 बेसिस पॉइंट या 0.40 फीसदी बढ़ा दिया है. अब यह 7.05 फीसदी हो गया है.

मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम
मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम अब महंगा होने जा रहा है. सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम अब 2,094 रुपये होगा जो कोविड-19 महामारी से पहले 2,072 रुपये था. इसके अलावा 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपये से बढ़ाकर 3416 रुपये कर दिया गया है.
इससे पहले 256 जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स थे. अब कुल 288 जिलों में केवल हॉलमार्क वाला 20 से 24 कैरेट का सोना ही बेचा जाएगा.

एक्सिस बैंक बचत खाता
एक्सिस बैंक ने बचत खातों की सर्विस पर चार्ज बढ़ा दिया है. यह भी 1 जून से ही लागू होगा. इसमें बचत खातों की देखरेख के लिए ली जाने वाली सर्विस फीस भी शामिल है. इसके साथ ही अतिरिक्त चेक बुक पर भी चार्ज लिया जाएगा.
एलपीजी सिलेंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलिंडर की कीमतें तय होती हैं. घरेलू बाजार में आज से घरेलू गैस सिलेंडर के नए दाम लागू कर दिए गए हैं. पिछले महीने 2 बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में इजाफा किया गया था.