Home राष्ट्रीय नींद से जगाकर ट्रेन का टिकट नहीं चेक कर सकते TTE, रेलवे...

नींद से जगाकर ट्रेन का टिकट नहीं चेक कर सकते TTE, रेलवे यात्रि अधिकार

74
0

भारतीय रेलवे के साथ रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं और रेलवे भी उन यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्‍याल रखता है. बावजूद इसके कई बार सफर के दौरान यात्रियों को अनावश्‍यक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है.

इसी तरह की एक समस्‍या है ट्रेन टिकट चेकिंग की. ऐसा तो आपके साथ भी हुआ होगा कि सफर के दौरान रात में आप सो रहे हैं और टीटी ने आकर जगा दिया. सिर्फ टिकट दिखाने के नाम पर आपकी नींद न खराब हो इसके लिए रेलवे ने व्‍यवस्‍था कर दी है. अब यात्रियों को रात 10 बजे के बाद नींद जगाकर TTE उनका टिकट नहीं चेक कर सकता है.

क्‍या कहता है नियम
भारतीय रेलवे के साथ रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं. इनमें से अधिकतर का सफर लंबा होने की वजह से उन्‍हें रात भी ट्रेन में ही गुजारनी पड़ती है. ऐसे में रात को सोते समय TTE का टिकट चेक करना आम बात है. लेकिन, रेलवे ने व्‍यवस्‍था दी है कि अगर कोई व्‍यक्ति सुबह से ही यात्रा कर रहा है तो रात 10 बजे के बाद TTE न तो उससे टिकट मांग सकता है और न ही उसकी आईडी चेक कर सकता है.

रेलवे नियम के मुताबिक TTE को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ट्रेन का टिकट चेक करने का अधिकार है. अगर कोई यात्री सुबह से ही सफर कर रहा है तो उसे रात 10 बजे के बाद नहीं जगाया जा सकता. हालांकि, अगर कोई यात्री रात 10 बजे के बाद ट्रेन में चढ़ता है तो TTE को यह अधिकार है कि उसका टिकट चेक कर लिया जाए.