Home फैशन कैसे काम करती हैं Belt Drive Motorcycle, क्या होते हैं इसके फायदे?

कैसे काम करती हैं Belt Drive Motorcycle, क्या होते हैं इसके फायदे?

38
0

 बाइक और कार में चेन का इस्तेमाल कई जगह होता है. ज्यादातर बजट बाइक्स में हमें बेल्ट की जगह चेन ही देखने को मिलती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल इंजन के कई पार्ट्स में भी होता है.

क्या आपको पता है कि इसकी जगह बेल्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आज के समय में बहुत सारी ऐसी गाड़ियां आ रही हैं जिसमें चेन की जगह बेल्ट का इस्तेमाल हो रहा है. अगर आप भी बाइक खरीदने जा रहे हो तो इसकी जांच जरूर करें.

बेल्ट ड्राइव के कई फायदे और नुकसान हैं. दोनों की तुलना करने के बाद ही कोई भी बाइक खरीदें. अगर खर्च की बात करें तो चेन ड्राइव बाइक की कीमत कम होती है.

क्या होता है बेल्ट और चेन ड्राइव मोटरसाइकिल

बाइक के पहिए को घुमाने के लिए पुराने समय से ही चेन का इस्तेमाल होता आ रहा है. लेकिन आज के समय में कुछ महंगी बाइक सड़कों पर देखने को मिल रही है जिसमें चेन की जगह बेल्ट का इस्तेमाल किया गया है. जिस तरह से आटा चक्की या जनरेटर को चलाने के लिए इसमें बेल्ट लगाते हैं ठीक इसी तरह बाइक्स में भी इसका इस्तेमाल किया गया है. दरअसल कई बार चेन फंस जाने से गाड़ी अचानक रुक जाती है. इस से दुर्घटनाएं भी हो सकती है इसी वजह से चेन की जगह बाइक में बेल्ट लगाते हैं.

बेल्ट ड्राइव बाइक के फायदे

बेल्ट ड्राइव मोटरसाइकिल को मेंटेन करना बहुत आसान होता है. इसमें समय-समय पर चेन क्लीनिंग या लुब्रिकेटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आसान शब्दों में कहें तो इसमें बार-बार ऑयलिंग और ग्रीसिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है. सिर्फ इतना ही नहीं बाइक चलाते समय इसमें से आवाज बिल्कुल न के बराबर आती है. इससे माइलेज में भी फर्क आता है

बेल्ट ड्राइव बाइक के नुकसान

फायदे की तुलना में बेल्ट ड्राइव बाइक के नुकसान बहुत कम होते हैं. बेल्ट खराब होने पर इसे बदलवाने में चैन के मुकाबले अधिक पैसे लगते हैं. आमतौर पर इसे खराब होने में बहुत ज्यादा समय लगता है. इसके अलावा इसमें 9-15% तक का पावर लॉस हो सकता है. दरअसल लंबी दूरी की यात्रा करते समय बेल्ट गर्म हो जाने के बाद बीच-बीच में कई बार इसके स्लिप करने की प्रॉब्लम भी सामने आती है. हालांकि ऐसा कम ही होता है…