Home स्वास्थ मोटापे से बढ़ जाती हैं हार्ट समेत कई बीमारियां, डाइट शुरू करने...

मोटापे से बढ़ जाती हैं हार्ट समेत कई बीमारियां, डाइट शुरू करने से पहले जाने लें ये बातें

45
0

आजकल पूरी दुनिया में करोड़ों लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं, बढ़ता मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है. मोटापा असहजता और कई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर लेवल, खराब ब्लड लिपिड प्रोफाइल आदि का कारण बनता है जिसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मेटाबॉलिक सिंड्रोम के कारण डायबिटीज और हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में मोटापे से शिकार अधिकतर लोग बिना कुछ सोचे समझे खाना पीना छोड़कर डाइट शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, यह एक अनहेल्दी तरीका है, जिसके कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. डाइट शुरू करने से पहले मोटापे के सही कारण को जानना जरूरी है. इसीलिए आज हम आपके लिए बढ़ते वजन के मुख्य कारणों को लेकर आए हैं. आइए जानते हैं,

बढ़ते मोटापे के कारण :हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार आजकल प्रोसेस्ड जंक फूड का सेवन काफी बढ़ चुका है, जो मोटापे का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. जंक फूड खाने में स्वादिष्ट होता है, जिसके कारण इसकी लत लग सकती है और ये ओवरइटिंग का सबसे बड़ा कारण होता है. इसीलिए मोटापे से बचने के लिए जंक और पोसेस्ड फूड से परहेज करना जरूरी है.

इंसुलिन –

बॉडी में इंसुलिन हार्मोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ये शरीर में जमा एनर्जी को रेगुलेट करने का काम करता है. बॉडी में इंसुलिन का स्तर बढ़ना भी मोटापे के मुख्य कारणों में से एक है. इंसुलिन के स्तर को कम करने के लिए, डाइट का खास ख्याल रखें जिसमें आप कार्ब्स को कम कर फाइबर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं.

मेडिकेशन –

लंबे समय से चला आ रहा मेडिकेशन भी बढ़ते मोटापे का कारण हो सकता है. डॉक्टर्स के अनुसार मोटापा अत्याधिक दवाइयों के सेवन का साइड इफेक्ट हो सकता है. कुछ दवाइयों में मौजूद साल्ट भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जा सकते हैं. ऐसे में दवाइयों का सेवन करते समय योग और व्यायाम…

शुगर इंटेक –

शुगर का अधिक सेवन शरीर के हार्मोन्स में बदलाव कर मोटापे का कारण बन सकता है. शुगर में ग्लूकोज के साथ-साथ फ्रुक्टोज भी मौजूद होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है और इसीलिए ये मोटापे का बड़ा कारण बन सकते हैं.

जेनेटिक –

जी हां, बढ़ते मोटापे के जेनेटिक कारण भी हो सकते हैं. यदि माता-पिता मोटापे का शिकार हैं, तो उनके बच्चों में भी मोटापा बढ़ने का खतरा बना रहता है. ऐसे में आपको अपने शरीर को बेहतर तरीके से जानकर सही डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने चाहिए.