Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें 49 साल बाद सुलझा एक्टर ब्रूस ली की मौत का रहस्य! रिसर्च...

49 साल बाद सुलझा एक्टर ब्रूस ली की मौत का रहस्य! रिसर्च में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

29
0

Bruce Lee Death Reason: एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर ब्रूस ली को मार्शल आर्ट्स का सरताज माना जाता है। ब्रूस ली ने 50, 60 के दशक में उन्होंने कई बड़ी फिल्मों में अपनी एक्टिंग और एक्शन से लाखों फैंस बनाए।

20 जुलाई 1973 को अचानक उनका निधन हो गया। इसे मार्शल आर्ट्स के इतिहास में एक काला दिन भी माना जाता है। 49 साल बाद भी ब्रूस ली की मौत एक रहस्य बनी हुई है। अब एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि ब्रूस ली की मौत का रहस्य सुलझा लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रूस ली के सिर में तेज दर्द हुआ था। उनके दोस्त ने एक दवाई दी थी। इस दवाई से उनके दिमाग का साइज 13 फीसदी बढ़ गया था। इससे उनकी मौत हो गई थी। एक्टर की पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक एक्टर का दिमाग 1,575 ग्राम तक सूज गया था। ये औसत 1,400 ग्राम से काफी ज्यादा था। रिसर्च के मुताबिक दवाइयों के बहुत ज्यादा रिएक्शन के कारण उनकी मौत हो गई थी। वेबसाइट इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई रिसर्च में दावा किया है कि हायपोनाट्रेमिया के कारण उनके दिमाग में सूझन आ गई थी।

किडनी ने काम करना किया बंद
क्लिनकल किडनी जर्नल में छपे एक पेपर में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ‘किडनी ज्यादा पानी को छान नहीं सकी जिससे ब्रूस ली की जान चली गई थी।’ रिसर्च के मुताबिक ब्रूस ली को कई बीमारियां थी जिस कारण उन्हें हायपोनाट्रेमिया हो गया था। रिसर्च के मुताबिक ब्रूस ली की किडनी ने काम करना बंद कर दिया था। इससे शरीर में वाटर होमियस्टासिस नहीं मेंटेन हो पाया।’ रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ब्रूस ली बहुत ज्यादा पानी पी रहे थे। ये उनकी डाइट में शामिल था।

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रूस ली काफी तरल पदार्थ जैसे जूस, प्रोटीन जूस वैगरह पी रहे थे, इससे उन्हें बार-बार प्यास भी लग रही थी। सूत्रों के मुताबिक अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में ब्रूस ली लगभग 10 से 20 क्रीमेक बोतल शेक पीते थे।