Home समाचार मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन: प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण लगभग पूरा, सिर्फ एक...

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन: प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण लगभग पूरा, सिर्फ एक कंपनी के भूखंड पर कब्जा बाकी

14
0

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को बॉम्बे हाई कोर्ट को सूचित किया कि उपनगरीय विक्रोली में गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड के स्वामित्व वाले भूखंड को छोड़कर मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की पूरी लाइन पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए विक्रोली में कंपनी के स्वामित्व वाली भूमि के अधिग्रहण को लेकर राज्य सरकार और कंपनी 2019 से कानूनी विवाद में उलझे हुए हैं।

मुंबई और अहमदाबाद के बीच कुल 508.17 किमी रेल ट्रैक में से लगभग 21 किमी भूमिगत निर्माण होना है। भूमिगत सुरंग के प्रवेश बिंदुओं में से एक विक्रोली (गोदरेज के स्वामित्व वाली) भूमि पर पड़ता है। कंपनी ने पिछले महीने एक याचिका दायर कर बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा 15 सितंबर को पारित आदेश को चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति आर डी धानुका और न्यायमूर्ति एस जी दिगे की खंडपीठ ने सोमवार को कहा कि वह याचिका पर पांच दिसंबर से सुनवाई शुरू करेगी।

अदालत से जल्द से जल्द याचिका पर सुनवाई शुरू करने की अपील
राज्य सरकार की ओर से पेश एडवोकेट जनरल आशुतोष कुंभकोनी ने कहा कि मामला अत्यावश्यक था क्योंकि परियोजना रुकी हुई है। कुंभकोनी ने कहा कि परियोजना के लिए आवश्यक पूरी जमीन मुंबई से अहमदाबाद तक है। इस पैच (गोदरेज के स्वामित्व वाली) को छोड़कर जमीन का पूरा अधिग्रहण पूरा हो चुका है। उन्होंने मांग की कि अदालत जल्द से जल्द याचिका पर सुनवाई शुरू करे, क्योंकि राज्य सरकार ने अधिग्रहण के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं और अब केवल जमीन पर कब्जा करना बाकी है। कुंभकोनी ने कहा कि गोदरेज की जमीन ही एकमात्र ऐसा हिस्सा था जो राज्य के कब्जे में नहीं था और बाकी सभी जमीन पहले ही अधिग्रहित की जा चुकी है।

सोमवार को कंपनी ने एक आवेदन भी दायर किया जिसमें राज्य सरकार से उन सभी दस्तावेजों और अभिलेखों का खुलासा करने की मांग की गई थी, जिन पर उसने यह निर्णय लिया था कि परियोजना के लिए कौन सी भूमि अधिग्रहित करने के लिए सबसे उपयुक्त है। इससे पहले राज्य सरकार और नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने दावा किया था कि गोदरेज एंड बॉयस भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में अनावश्यक बाधाएं पैदा कर रहा था और इसलिए परियोजना में देरी कर रहा था। इस आरोप का कंपनी द्वारा खंडन किया गया था, जिसने दावा किया था कि भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही अवैध और गैर-कानूनी थी। यह देश की पहली बुलेट ट्रेन होगी और 350 एलएम प्रति घंटे की अधिकतम गति से दौड़ेगी, दोनों शहरों के बीच सामान्य सात घंटे से तीन घंटे के भीतर खिंचाव को कवर करेगी।