Home देश G20: भारत ने संभाला जी-20 की अध्यक्षता, 50 शहरों में होंगी 200...

G20: भारत ने संभाला जी-20 की अध्यक्षता, 50 शहरों में होंगी 200 बैठकें, फ्रांस ने किया समर्थन

20
0

G20: भारत 1 दिसंबर को G20 प्रेसीडेंसी की अध्यक्षता और दिसंबर के महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता संभाल ली है. भारत में फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन अपने देश का पूर्ण समर्थन व्यक्त किया है.

भारत में फ्रांसीसी दूत इमैनुएल लेनैन ने ट्वीट किया, “आज, भारत ने एक साल के लिए G20 की अध्यक्षता और दिसंबर के लिए UNSC (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) की अध्यक्षता संभाली है. जैसा कि हम अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करने के लिए दुनिया को एकजुट रखने का प्रयास करते हैं, हम भारत को ड्राइवर की सीट पर देखकर खुश हैं. भारत फ्रांस के पूर्ण समर्थन पर भरोसा कर सकता है.”

खबर में खास

  • G20 की अध्यक्षता ग्रहण
  • 200 बैठकें आयोजित करेगा

G20 की अध्यक्षता ग्रहण

भारत औपचारिक रूप से आज से शुरू होने वाले G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने के लिए देश के लिए एक अनूठा अवसर शुरू होगा. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की विज्ञप्ति के अनुसार, जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, विश्वव्यापी व्यापार का 75 प्रतिशत और विश्व की आबादी का लगभग दो-तिहाई का प्रतिनिधित्व करता है.

200 बैठकें आयोजित करेगा

जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत पूरे भारत में कई स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 बैठकें आयोजित करेगा. अगले वर्ष आयोजित होने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन भारत द्वारा आयोजित की जाने वाली सर्वोच्च-प्रोफाइल अंतर्राष्ट्रीय सभाओं में से एक होगा. मंगलवार को, विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने कहा कि नई दिल्ली वैश्विक दक्षिण के हितों और चिंताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए समूह की अध्यक्षता का उपयोग करना चाहेगी.

जी-20 अध्यक्षता के अलावा भारत आज से यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण करता है. परिषद में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल के अंतिम महीने में यह दूसरी बार है जब भारत पिछले साल अगस्त में शीर्ष स्थान पर काबिज होने के बाद राष्ट्रपति पद प्राप्त कर रहा है, इस दौरान सरकार ने समुद्री सुरक्षा, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी पर ध्यान केंद्रित किया.

भारत एक निर्वाचित सदस्य के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा. यूएनएससी की प्रक्रिया के नियम कहते हैं कि परिषद की अध्यक्षता वर्णानुक्रम में यूएनएससी के 15 सदस्यों में से प्रत्येक के बीच घूमती है.