Home विदेश Ukraine-Russia war: यूक्रेन पर रूस की दोतरफा मार, आसमान से मिसाइल और...

Ukraine-Russia war: यूक्रेन पर रूस की दोतरफा मार, आसमान से मिसाइल और ड्रोन उगल रहे आग; जमीं पर खूंखार सैनिकों का अत्याचार|

189
0

Ukraine-Russia war: रूस ने यूक्रेन का राजधानी कीव पर हमले तेज कर दिए हैं। ताजा हमलों में रूसी सेना ने कीव पर ताबड़तोड़ मिसाइल और ड्रोन अटैक किए हैं। जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन की सेना ने बुधवार की तड़के सुबह करीब 10 रूसी ड्रोन को हवा में ही तहस-नहस कर दिया।

चकनाचूर किए गए ड्रोन्स के मलबे दक्षिणी जिलों में गिरे हैं लेकिन उससे किसी तरह की क्षति नहीं हुई है। दूसरी तरफ रूसी ड्रोन दक्षिणी यूक्रेन में अन्न भंडारों पर लगातार हमले कर रहे हैं।

रूसी सैनिकों को यूक्रेन के तटीय ओडेसा क्षेत्र में कुछ बंदरगाहों पर हमले में सफलता मिली है। क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा है कि रूसी ड्रोन ने यूक्रेन के तटीय ओडेसा क्षेत्र के दक्षिण में बंदरगाह और अनाज भंडारण सुविधाओं पर हमला किया है, जिससे उनमें से कुछ में आग लग गई है। कीव में रूसी हमले में एक प्रशासनिक भवन को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा है कि डेन्यूब नदी पर इज़मेल के यूक्रेनी बंदरगाह पर नवीनतम रूसी हमले में एक अन्न भंडार क्षतिग्रस्त हो गया है। मंत्रालय ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर लिखा है, “ओडेसा क्षेत्र के इज़मेल बंदरगाह में एक और अन्नभंडार को रूसियों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। इस यूक्रेनी अनाज भंडार में दुनिया भर में लाखों लोगों को खिलाने की क्षमता थी।”

रूसी सैनिक दक्षिणी यूक्रेन में यूक्रेनी महिलाओं के साथ यौन अत्याचार भी कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम ने अपने नवीनतम निष्कर्षों के सारांश में कहा है कि रूस के कब्जे वाले दक्षिणी यूक्रेन में अस्थायी हिरासत केंद्रों में बड़ी संख्या में महिला कैदियों को यातना दी गई और उनका यौन उत्पीड़न किया गया।

ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वित्त पोषित मोबाइल जस्टिस टीम की नवीनतम रिपोर्ट में खेरसॉन क्षेत्र के 35 स्थानों पर 320 मामलों और गवाहों के बयानों का विश्लेषण किया गया है। एक बयान में कहा गया है कि 43 फीसदी पीड़ितों ने यौन अत्याचार की शिकायत की है। इन मामलों पर हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) में मुकदमा चलाया जा सकता है। आईसीसी पहले ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गिरफ्तारी का निर्देश दे चुका है।