Home समाचार Nuh Violence : नूंह हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा, 1...

Nuh Violence : नूंह हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा, 1 बजरंग दल कार्यकर्ता सहित अब तक 6 लोगों की मौत|

189
0

नूंह की साम्प्रदायिक हिंसा में मरने वालों का सिलसिला हर दिन बढ़ता जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद द्वारा दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की मौत की सूचना देने के साथ ही हरियाणा में अब तक इस सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या बुधवार को 6 हो गई।

विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र तंवर ने बताया कि सोमवार को नूंह में हुई हिंसा के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा पर दंगाइयों ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। तंवर ने बताया कि प्रदीप का दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उनकी मृत्यु हो गई।

हरियाणा के नूंह में शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा मंगलवार को पड़ोसी गुरुग्राम में फैल गई, जिसके बाद भीड़ ने सेक्टर-57 की एक मस्जिद में आग लगाने के बाद एक इमाम की हत्या कर दी थी और एक रेस्टोरेंट को भी आग लगा दी और कई दुकानों में तोड़फोड़ की गई।

नूंह हिंसा को लेकर 116 लोग गिरफ्तार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि नूंह जिले में हिंसा में छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। साथ ही उन्होंने लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील भी की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह में सोमवार को हुई हिंसा के सिलसिले में कुल 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें दो होम गार्ड सहित छह लोगों की जान चली गई थी।

खट्टर ने कहा कि पुलिस द्वारा अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्हें रिमांड पर लिया गया है। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। सीएम ने कहा कि राज्य में फिलहाल कुल मिलाकर स्थिति सामान्य है।

उन्होंने कहा, राज्य में कुल 20 कंपनियां अर्धसैनिक बल और 30 हरियाणा पुलिस की तैनात की गई हैं। सीएम ने कहा कि 14 यूनिट नूंह, तीन पलवल, दो फरीदाबाद और एक गुरुग्राम भेजी गईं। फिलहाल नूंह और आसपास के इलाकों में स्थिति सामान्य है, सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

31 जुलाई को दो समूहों के बीच हुई हिंसा के मद्देनजर नूंह से सटे जिलों – फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है। मंगलवार को हरियाणा के कई अन्य जिलों से ताज़ा हिंसा की ख़बरें आईं। गुरुग्राम के बादशाहपुर और सोहना रोड पर हिंसा की घटनाएं हुईं। नूंह में सोमवार आधी रात से 48 घंटे के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है और जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद हैं।

सभी स्कूल-कॉलेज और ऑफिस खुले

सहायक पुलिस आयुक्त वरुण दहिया (अपराध), गुरुग्राम ने बुधवार को कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इंटरनेट भी चालू है। मैं सभी से अपील करता हूं कि वे इस पर ध्यान न दें। सोशल मीडिया पर अफवाहें। अगर कोई कोई जानकारी देना चाहता है तो वह हेल्पलाइन नंबर ‘112’ पर संपर्क कर सकता है।

हालांकि, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर यात्रा के आयोजकों ने जिला प्रशासन को यात्रा के बारे में पूरी जानकारी दी होती तो नूंह जिले में हिंसा से बचा जा सकता था। राज्य में हिंसा की घटनाओं पर जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता चौटाला ने कहा, “जिम्मेदार पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत यादव ने मंगलवार को कहा कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और सामान्य स्थिति बहाल हो गई है तथा बाजार खुल गए हैं। उपायुक्त यादव ने कहा कि गुरुग्राम में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है, सोहना हमारा मुख्य फोकस क्षेत्र था, वहां शांति समिति की बैठक हुई है, सामान्य स्थिति बहाल हो गई है और बाजार खुल गए हैं। हमने एक फ्लैग मार्च भी किया है।