Home प्रदेश छत्तीसगढ़ में सात रेलवे स्टेशन बनेंगे हाईटेक, जानें यहां क्या-क्या होंगी सुविधाएं?

छत्तीसगढ़ में सात रेलवे स्टेशन बनेंगे हाईटेक, जानें यहां क्या-क्या होंगी सुविधाएं?

58
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के कामों का शिलान्यास वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया.

इनमें छत्तीसगढ़ के भी सात रेलवे स्टेशन रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, तिल्दा-नेवरा, अकलतरा, भिलाई पावर हाउस और महासमुंद भी शामिल हैं. इस समारोह का आयोजन राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन पर किया गया था, जिसमें राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन भी शामिल हुए.

बता दें कि, इन स्टेशनों के पुनर्विकास में 1,660 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ के राज्यपाल हरि चंदन ने रायपुर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए तैयार मॉडल का अवलोकन भी किया. राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के शिलान्यास के इस समारोह में उपस्थित होकर मुझे बहुत खुशी हो रही है. यात्री सुविधाओं का विकास देश के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी, जिसे अब पूरा कर दिया गया है.

राज्यपाल ने क्या कहा?

उन्होंन आगे कहा कि, रेलवे देश की जीवन रेखा है. रेलवे के विकास का देश के विकास पर तत्काल और सीधा प्रभाव पड़ता है. आर्थिक विकास में उत्प्रेरक के रूप में रेलवे की भूमिका सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त है. आगे उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय देश भर में रेल नेटवर्क के तेजी से विकास और रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में सुधार के लिए सभी प्रयास कर रहा है. देश भर में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1307 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का प्रयास रेलवे में बेहतर सुविधाओं और यात्री अनुभव की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा.

इन सुविधाओं से लैस होगा स्टेशन

राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि इस महत्वाकांक्षी अमृत भारत स्टेशन योजना में छत्तीसगढ़ के कुल 32 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इन 32 स्टेशनों के पुनर्विकास में 1660 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 7 स्टेशनों की आधारशिला रखा. जिनमें रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, तिल्दा-नेवरा, अकलतरा, भिलाई पावर हाउस और महासमुंद शामिल हैं. आपको बता दे कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकसित की जाने वाले इन स्टेशनों पर वाइड कॉनकोर्स, फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग रूम, वाणिज्यिक क्षेत्र और रिटेल काउंटर आदि जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी. योजना में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट की परिकल्पना की गई है.