Home जानिए जानिए! भारत और पाकिस्तान में मिसाइल शक्ति विनाशक परमाणु बम?

जानिए! भारत और पाकिस्तान में मिसाइल शक्ति विनाशक परमाणु बम?

76
0

India Vs Pakistan Missile Power: भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य शक्ति की तुलना जियो पॉलिटिक्स के लिए हमेशा से लोगों के लिए बहस का पसंदीदा विषय रहा है। परमाणु क्षमता रखने वाले इन दोनों दक्षिण एशियाई देशों में राजनीतिक तनाव, संघर्ष और सैन्य गतिरोध का एक लंबा इतिहास रहा है।

हालांकि, भारत और पाकिस्तान के बीच चार जंग लड़े गये हैं, लेकिन हमेशा से मुंह की खाने वाले पाकिस्तान की, भारत को हराने की मंशा अभी तक खत्म नहीं हुई है। लिहाजा, भारत की देखादेखा पाकिस्तान ने भी भारी संख्या में मिसाइलों का निर्माण और प्रक्षेपण किया है। आइये जानते हैं, कि दोनों देशों में कौन मिसाइल शक्ति है?

भारत बनाम पाकिस्तान: मिसाइलें और परमाणु हथियार

भारत और पाकिस्तान दोनों के पास परमाणु हथियार और मिसाइल क्षमताएं हैं, और उनके परमाणु शस्त्रागार क्षेत्रीय सुरक्षा गतिशीलता को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

भारत के पास मिसाइल और परमाणु क्षमता

परमाणु हथियार- अनुमान है कि भारत के पास करीब 150-160 परमाणु हथियार हैं। वहीं, भारत मिनिमन डेटरेंस पॉलिसी का पालन करता है, यानि भारत की नीति ये है, कि भारत पहले परमाणु हथियार का इस्तेमाल किसी भी हाल में नहीं करेगा।

हालांकि, भारत की पॉलिसी ये भी है, कि परमाणु हमले की स्थिति में जवाबी हमला करने का अधिकार भारत रखता है, लिहाजा भारत ने अपनी जरूरत के हिसाब से अपने परमाणु भंडार को बनाए रखा है।

मिसाइल सिस्टम: भारत ने बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलों की एक सीरिज विकसित की है, जिनमें शामिल हैं…

बैलिस्टिक मिसाइलें- अग्नि सीरिज (अग्नि-1, अग्नि-2, अग्नि-3, अग्नि-4, अग्नि-5), पृथ्वी सीरिज (छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें), सूर्या (कथित तौर पर निर्माणाधीन)।

क्रूज़ मिसाइलें: ब्रह्मोस (रूस के साथ संयुक्त रूप से विकसित), निर्भय (सबसोनिक क्रूज़ मिसाइल)।

डिलीवरी सिस्टम: भारत के पास अपने परमाणु हथियारों को जमीन, वायु और समुद्र से फायर करने की क्षमता हासिल है, और ये शक्ति सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन के पास ही है।

इसके अलावा भारत परमाणु बम, भूमि-आधारित बैलिस्टिक मिसाइलों और संभावित रूप से परमाणु-सशस्त्र पनडुब्बी-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) प्रणाली ले जाने में सक्षम लड़ाकू विमान भी संचालित करता है।

भारतीय वायुसेना के पास मौजूद राफेल और निर्माणाधीन तेजस मार्क-2 मिसाइलें परमाणु हमला करने में सक्षम फाइटर जेट्स हैं।

पाकिस्तान के पास मिसाइल और परमाणु क्षमता

परमाणु हथियार- अनुमान है कि पाकिस्तान के पास लगभग 165-175 परमाणु हथियार हैं। भारत के समान, पाकिस्तान की परमाणु रणनीति विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध बनाए रखने के इर्द-गिर्द घूमती है।

मिसाइल सिस्टम- पाकिस्तान ने विभिन्न बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइल सिस्टम विकसित किए हैं, जिनमें शामिल हैं-

बैलिस्टिक मिसाइलें: गजनवी, शाहीन सीरिज (शाहीन-1, शाहीन-2), नस्र (छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल)।

क्रूज मिसाइलें: बाबर (जमीन से प्रक्षेपित क्रूज मिसाइल), राद (हवा से प्रक्षेपित क्रूज मिसाइल)।

डिलीवरी सिस्टम: पाकिस्तान के पास भूमि आधारित बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली और हवा से प्रक्षेपित क्रूज मिसाइल क्षमताएं हैं। देश की वायु सेना विमान का उपयोग करके परमाणु हथियार पहुंचाने में सक्षम है। लेकिन, पाकिस्तान के पास पानी से बैलिस्टिक मिसाइल चलाने की क्षमता नहीं है।

दोनों ही देशों के पास परमाणु क्षमता ऐसी है, जिससे पूरी दुनिया तबाह हो सकती है। वहीं, घरेलू अस्थिरता की वजह से पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु बमों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठते रहते हैं। हालांकि, पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों को सुरक्षित बताता है। वहीं, पिछले साल नॉर्वे की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था, पाकिस्तान अभी कई और परमाणु बमों का निर्माण कर रहा है।