Home प्रदेश MP Election 2023: कांग्रेस में उम्मीदवार चयन की कवायद तेज, जानें- कब...

MP Election 2023: कांग्रेस में उम्मीदवार चयन की कवायद तेज, जानें- कब जारी हो सकती है पहली लिस्ट

23
0

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे हुए हैं. बीजेपी उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर चुकी है और अब कांग्रेस ने भी उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाने की कवायद तेज कर दी है.

संभावना इस बात की जताई जा रही है कि कांग्रेस की पहली सूची सितंबर के शुरुआती 15 दिन में आ सकती है.

राज्य में विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में होने की संभावना है. एक तरफ जहां चुनाव आयोग प्रशासनिक तैयारी में जुटा हुआ है तो वहीं राजनीतिक दल सियासी माहौल बनाने में लगे हैं. दोनों प्रमुख राजनीतिक दल जमीनी स्तर से संभावित उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कर रहे हैं और इस आधार पर सूची जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट
बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, इसमें 39 नाम हैं. संभवत मध्य प्रदेश की सियासत में यह पहली बार हुआ होगा जब चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी हो. पार्टी दूसरी सूची जारी करने की भी तैयारी में है.

सर्वे के बाद जारी होगी लिस्ट
एक तरफ जहां बीजेपी उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर चुकी है तो दूसरी ओर कांग्रेस भी उम्मीदवारों के नाम पर मंथन करने में जुटी हुई है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ भी यह बात कह चुके हैं कि कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कर रही है और इसी आधार पर उम्मीदवारी तय की जाएगी.

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष करेंगे दौरा
कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार चयन के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह भी उम्मीदवारों के नामों पर मंथन करने के लिए राज्य के पांच दिन के दौरे पर आ रहे हैं. स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष सिंह के राज्य में 5 दिन रहने का कार्यक्रम है. वह एक सितंबर से पांच सितंबर तक भोपाल में रहेंगे. इस दौरान वे कई बैठकर भी करने वाले हैं. उनकी विधायकों, पूर्व विधायकों, सांसदों, पूर्व सांसदों, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक प्रस्तावित है.

इन बैठकों के जरिए उम्मीदवारों के नाम पर आम सहमति बनाए जाने की भी कोशिश होगी और कहा जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह के दिल्ली लौटने बाद पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है.