Home शिक्षा International Literacy Day 2023: 8 सितंबर को मनाया जाएगा 58 वां विश्व...

International Literacy Day 2023: 8 सितंबर को मनाया जाएगा 58 वां विश्व साक्षरता दिवस, जानें इस साल क्या है थीम…

31
0

International Literacy Day 2023। पूरी दुनिया में हर साल 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। आपको बता दें कि International Literacy Day मनाने की शुरुआत साल 1966 में यूनेस्को द्वारा की गई थी और इसके बाद 8 सितंबर 1966 को दुनिया में पहली बार International Literacy Day दिवस मनाया गया था।

इस साल 8 सितंबर को 58वां साक्षरता दिवस मनाया जा रहा है।

किसलिए मनाते हैं विश्व साक्षरता दिवस

भारत सहित दुनिया के कई देशों में शिक्षा पाना हर नागरिक का मौलिक अधिकार है। ऐसे में देश के हर नागरिक को शिक्षा प्राप्त करने के लिए जागरूक करना ही International Literacy Day का मुख्य उद्देश्य है। भारत में इस दिशा में केंद्र सरकार की ओर से ‘सर्व शिक्षा अभियान‘ बीते कई सालों से चलाया जा रहा है और साक्षरता की दिशा में इस अभियान ने सराहनीय काम किया है।

ऐसे हुई थी विश्व साक्षरता दिवस की शुरुआत

1965 में तेहरान में दुनियाभर के शिक्षा मंत्रियों का एक विश्व सम्मेलन आयोजित किया गया था। इसी सम्मेलन में हर साल 8 सितंबर को International Literacy Day मनाने की सिफारिश की गई थी। इसके बाद इस प्रस्ताव को 1966 में यूनेस्को के 73वें सत्र में एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने अपना लिया गया था।

International Literacy Day पर इस साल की थीम

दुनिया भर में साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए UNESCO द्वारा एक नई Theme घोषित की जाती है, जिसके आधार पर दुनिया भर में International Literacy Day मनाया जाता है। इस साल यूनेस्को ने विश्व साक्षरता दिवस 2023 की थीम ‘परिवर्तनशील दुनिया के लिए साक्षरता को बढ़ावा देना: टिकाऊ और शांतिपूर्ण समाजों की नींव का निर्माण करना’ घोषित की है। वहीं बीते साल 2022 में विश्व साक्षरता दिवस की थीम “ट्रांसफॉर्मिंग लिटरेसी लर्निंग स्पेसेस” थी।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’