Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : 13 अक्टूबर से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया, सात नवंबर...

छत्तीसगढ़ : 13 अक्टूबर से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया, सात नवंबर को डाले जाएंगे पहले चरण के वोट

33
0

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों के एलान के साथ ही निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है. प्रथम चरण में प्रदेश की 20 विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को मतदान होना हैं.

इसके लिए सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है. 11 अक्टूबर और 12 अक्टूबर को पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

इसके बाद 13 अक्टूबर से नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. 20 अक्टूबर को नामांकन फॉर्म भरने का अंतिम दिन है. वहीं 23 अक्टूबर तक नाम वापसी की तारीख तय की गई है.

इसके बाद 24 अक्टूबर से सभी राजनीतिक दल चुनावी प्रचार प्रसार में जुटेंगे और आगामी पांच नवंबर तक दलों का चुनाव प्रचार-प्रसार जारी रहेगा.

इसके बाद सात नवंबर को प्रदेश के 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इस बार प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी भर सकेंगे.

हालांकि उन्हें शपथ लेने जिला निर्वाचन कार्यालय जाना होगा.

बस्तर संभाग की 12 और दुर्ग संभाग की आठ सीटों में पहले चरण में सात नंवबर को मतदान होना है और इसके लिए सभी राजनीतिक दलों के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है.

मतदान के लिए काफी कम समय है. ऐसे में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों को 11 और 12 अक्टूबर को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा.

20 अक्टूबर को नामांकन फॉर्म भरने का अंतिम दिन

इस प्रशिक्षण के बाद 13 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

चुनाव के तारीख एलान होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है.

सोमवार दोपहर से ही यहां सभी राजनीतिक दलों और नेताओं के होर्डिंग्स और पोस्टर हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम ने जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आयोग से मिले निर्देश के अनुसार प्रत्याशियों को अपने नामांकन में अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि या किसी तरह के जुर्म में शामिल रहने की स्थिति में उसकी जानकारी अखबार और अन्य माध्यम से सार्वजनिक रूप से देनी होगी.

13 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और 20 अक्टूबर तक नामांकन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है. 23 अक्टूबर तक नाम वापसी की तारीख तय की गई है.

बस्तर कलेक्टर ने क्या कहा

कलेक्टर ने बताया कि बस्तर जिले के तीन विधानसभाओं में कुल 6 लाख 15 हजार 917 मतदाता हैं. वहीx 781 मतदान केंद्र हैं, इनमें से कुछ मतदान केंद्र अति संवेदनशील है, जहां जल्द से जल्द फोर्स की तैनाती भी की जानी है.

राजनीतिक दलों को चुनावी प्रचार प्रसार के लिए 24 अक्टूबर से पांच नवंबर तक का समय दिया गया है.

चुनाव के तारीखों के एलान के साथ ही सोमवार के देर शाम बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है.

बस्तर संभाग की पूरी 12 विधानसभा सीटों और दुर्ग संभाग के आठ विधानसभा सीटों में प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी गई है.

बताया जा रहा है कि 11 अक्टूबर या 12 अक्टूबर तक कांग्रेस भी अपनी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर सकती है.

हालांकि बस्तर संभाग में अब तक भाजपा प्रत्याशियों के नाम की घोषणा के बाद कहीं गुटबाजी की स्थिति देखने को नहीं मिल रही है.