Home प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की...

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ के प्रत्याशियों का 5 नाम शामिल हैं।

24
0

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ के प्रत्याशियों का 5 नाम शामिल हैं।

यूपी की 4 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी गई है। इसके अलावा इस लिस्ट में चंडीगढ़ लोकसभा सीट के उम्मीदवार का नाम भी शामिल है। चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर का टिकट कट गया है, साथ ही इलाहाबाद से मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट भी कट गया है।

इन चेहरों पर जताया भरोसा

पार्टी ने इलाहाबाद, चंडीगढ़ और फूलपुर के मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर उनके स्थान पर नए चेहरों पर भरोसा जताया है जबकि बलिया से मौजूदा सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त के स्थान पर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को मैदान में उतारा है। पार्टी की ओर से जारी सूची के मुताबकि भाजपा ने मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री जयवीर सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे को बलिया से टिकट

इलाहाबाद की सांसद रीता बहुगुणा जोशी के स्थान पर नीरज त्रिपाठी, बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के स्थान पर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर और चंडीगढ़ से किरण खेर के स्थान पर संजय टंडन को उम्मीदवार बनाया गया है। टंडन भाजपा की चंडीगढ़ इकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश के फूलपुर से मौजूदा सांसद केशरी देवी पटेल का टिकट काट कर उनके स्थान पर प्रवीण पटेल पर पार्टी ने भरोसा जताया है। कौशाम्बी से एक बार फिर विनोद सोनकर और मछलीशहर से बी पी सरोज को पार्टी ने टिकट दिया है जबकि गाजीपुर से पारसनाथ राय को उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा ने आसनसोल से पूर्व केंद्रीय मंत्री एस एस अहलूवालिया को टिकट दिया है। उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के नेता और फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा से होगा।

देखें पूरी लिस्ट

क्रमांक लोकसभा सीट का नाम उम्मीदवार का नाम
1 चंडीगढ़ संजय टंडन
2 मैनपुरी (यूपी) जयवीर सिंह ठाकुर
3 कौशाम्बी (यूपी) विनोद सोनकर
4 फूलपुर (यूपी) प्रवीण पटेल
5 इलाहाबाद (यूपी) नीरज त्रिपाठी

इलाहाबाद से सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट कटा

भाजपा की इस 10वीं लिस्ट में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) से रीता बहुगुणा जोशी का टिकट कट गया है। उनकी जगह इस सीट से नीरज त्रिपाठी बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। बता दें, नीरज पेशे से एडवोकेट हैं, जो केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं।

जोशी ने अपने सियासी सफर की शुरुआत समाजवादी पार्टी से की थी। 1985 में वो पहली बार मेयर चुनी गई थीं। इसके बाद उन्होंने 1992 में कांग्रेस का हाथ थाम लिया। वो कांग्रेस के टिकट पर भी इलाहाबाद की मेयर रहीं। वो 5 वर्षों तक यूपी कांग्रेस की अध्यक्ष भी रहीं। 2012 में रीता बहुगुणा लखनऊ कैंट विधानसभा से विधायक चुनी गईं। कांग्रेस में 24 साल बिताने के बाद वो 2016 में भाजपा से जुड़ गईं वो फिर विधायक चुनी गईं। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होंने बीजेपी की टिकट पर इलाहाबाद सीट से चुनाव लड़ा था पहली बार सासंद चुनी गईं।

चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर का टिकट कटा

किरण खेर एक भारतीय अभिनेत्री व राजनेत्री हैं। वो वर्तमान में यह चंडीगढ़ लोकसभा सीट से सांसद है। पिछले दो लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में उन्होंने भाजपा के टिकट से जीत हासिल की। वो मशहूर अभिनेता और कश्मीरी पंडित अनुपम खेर की पत्नी हैं। साल 2014 में किरण खेर ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा था। इस बार भाजपा ने किरण खेर की जगह संजय टंडन तो अपना उम्मीदवार बनाया है।

आसनसोल में शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ अहलूवालिया को उतारा

भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एस एस अहलूवालिया को पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया। आसनसोल में अहलूवालिया का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और बिहारी बाबू के नाम से प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा से होगा। अहलूवालिया वर्तमान में बर्दवान-दुर्गापुर सीट से पार्टी के सांसद हैं। इस सीट पर अहलूवालिया की जगह भाजपा ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष को उम्मीदवार बनाया है। घोष निवर्तमान लोकसभा में मेदिनीपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। भाजपा ने शुरुआत में आसनसोल से भोजपुरी गायक-अभिनेता पवन सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था लेकिन सिंह ने इस सीट से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था।