Home प्रदेश करतारपुर साहिब को लेकर बोले जयशंकर, वहां जाने वाले भारतीयों से नहीं...

करतारपुर साहिब को लेकर बोले जयशंकर, वहां जाने वाले भारतीयों से नहीं लिया जाना चाहिए कोई शुल्क…

25
0

करतारपुर साहिब को लेकर बोले जयशंकर, वहां जाने वाले भारतीयों से नहीं लिया जाना चाहिए कोई शुल्क…

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारतीयों को करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए 20 अमेरिकी डॉलर का शुल्क देना पड़ता है, जो पाकिस्तान द्वारा लगाया गया है, लेकिन इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए।

जयशंकर ने अमृतसर में एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान यह बात कही।

जयशंकर ने स्पष्ट किया कि “करतारपुर केवल हमारे हाथ में नहीं है। हमें पाकिस्तान के साथ एक समझौता करना होगा।” उन्होंने आगे कहा, “जो 20 डॉलर का शुल्क मुझे याद है, यह हमारे द्वारा लागू नहीं किया गया था, यह पाकिस्तान द्वारा लागू किया गया था।” जयशंकर ने यह भी बताया कि करतारपुर साहिब के लिए अब अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा, “करतारपुर साहब जाने के लिए हमें अंतरराष्ट्रीय सीमाएं पार करनी पड़ती हैं। हमने पहले ही वीजा बंद कर दिया है, वीजा की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन चूँकि हम अंतरराष्ट्रीय सीमाएँ पार कर रहे हैं, इसलिए लोगों के हाथ में पासपोर्ट होना ज़रूरी है। ऐसे कई लोग हैं जो करतारपुर साहिब जाना चाहते हैं लेकिन उनके पास पासपोर्ट नहीं है, इसलिए हम उनकी आकांक्षाओं को पूरी तरह से समझते हैं।”

इसके अलावा जयशंकर ने करतारपुर कॉरिडोर पर उनके द्वारा लगाए गए शुल्क के संबंध में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ चर्चा करने का इरादा व्यक्त किया। जयशंकर ने कहा, “और जहां तक ​​इस बात की बात है कि इस पर कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए, तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हम इस मामले पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ चर्चा करने का प्रयास करेंगे और इस पर किसी निर्णय पर पहुंचने का प्रयास करेंगे।”

करतारपुर गांव रावी नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है, जहां श्री गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे। भारतीय गृह मंत्रालय के अनुसार, गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक भारत-पाकिस्तान सीमा से लगभग 1 किमी दूर और रावी नदी के पूर्वी तट पर है।

डेरा बाबा नानक-श्री करतारपुर साहिब गलियारे के भारतीय हिस्से में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक 4।1 किलोमीटर लंबा, चार लेन वाला राजमार्ग और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन (पीटीबी) शामिल है।

डेरा बाबा नानक भारत के पंजाब राज्य के गुरदासपुर जिले में स्थित एक शहर है। श्री गुरु नानक देव जी के अनुयायियों ने इस शहर का निर्माण किया और अपने महान आध्यात्मिक नेता के नाम पर इसका नाम डेरा बाबा नानक रखा।